Create

छुहारे खाने के फायदे Chhuhare khane ke fayde

छुहारे खाने के फायदे(फोटो:Hari Bhoomi)
छुहारे खाने के फायदे(फोटो:Hari Bhoomi)
reaction-emoji
Ritu Raj

छुहारा और खजूर एक ही पेड़ पर उत्पन्न होने वाले फल हैं। आपको बता दें कि खजूर को सूखने के बाद छुहारा कहा जाता है। इसे ड्राई फ्रूट्स के तौर पर हर भारतीय किचन में इस्तेमाल किया जाता है। छुहारे की तासीर काफी गर्म होती है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि छुहारा शरीर के लिए कितना फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से शरीर को मजबूती मिलती है। अगर सर्दियों में इसका सेवन किया जाए तो आप खुद को कई तरह की परेशानियों से बचा सकते हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको छुहारे के बेनिफिट्स के बारे में बताएंगे।

छुहारे खाने के फायदे benefits of eating dates in Hindi

ब्लड प्रेशर

ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा दिलाने में छुहारा बहुत कारगर है। अगर आप लो ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो ये आपके लिए भी बेहद फायदेमंद। ब्लड प्रेशर के मरीज रोजाना दूध के साथ छुहारे के गुदे को उबाल लें। उबले हुए दूध को सुबह-शाम पीएं। ऐसा करने से जल्द बीपी की समस्या से निजात मिलेगा।

डाइजेशन में लाभदायक

वहीं ये पाचन शक्ति को भी बेहतर बनाता है। छुहारा खाने से पेट को अतिरिक्त बल मिलता है जिससे भोजन अच्छी तरह पच जाता है।

भूख न लगने की समस्या को करे खत्म

जिन लोगों को भूख नहीं लगती है उन्हें छुहारे का सेवन करना चाहिए। इसे दूध में उबाल लें और ठंडा होने के बाद इसका सेवन करें।

सर्दी-जुकाम को भगाए दूर

सर्दी-जुकाम से परेशान हैं तो एक गिलास दूध में छुहारे, काली मिर्च और एक इलायची डालकर अच्छी तरह उबाल लें और इसमें घी मिलाएं। अब इस दूध को रात को सोने से पहले पिएं। जल्द रिजल्ट दिखेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...