दूध में ड्राई फ्रूट्स खाने के फायदे

दूध में ड्राई फ्रूट्स खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)
दूध में ड्राई फ्रूट्स खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)

कई लोग अक्सर दूध के साथ ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं। दूध और ड्राई फ्रूट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। वहीं, अगर आप दूध Milk में ड्राई फ्रूट्स मिलाकर खाते हैं, तो ऐसे में दोनों के पोषक तत्व एक साथ मिल जाएंगे। इसके साथ ही शरीर दूध और ड्राई फ्रूट्स Dry Fruits में मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स को आसानी से अवशोषित भी कर लेता है। चलिए जानते हैं दूध में ड्राई फ्रूट्स खाने के फायदे।

youtube-cover

दूध में ड्राई फ्रूट्स खाने के फायदे : Benefits of eating dry fruits in milk in hindi

वजन बढ़ाने के लिए - अगर कोई व्यक्ति दुबला-पतला और कमजोर हैं, तो दूध में ड्राई फ्रूट्स मिलाकर खा सकते हैं। दूध और ड्राई फ्रूट्स एक साथ खाने से आपको वजन बढ़ाने Weight Gain में मदद मिल सकती है।

हड्डियां मजबूत बनाने के लिए - अक्सर उम्र बढ़ने के साथ लोगों की हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। ऐसे में जरूरी है लोग कैल्शियम या विटामिन डी सप्लीमेंट्स लेते रहें। लेकिन आप चाहें तो सिर्फ दूध और ड्राई फ्रूट्स खाकर भी हड्डियां मजबूत Healthy Bones बना सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि दूध में कैल्शियम होता है, साथ ही ड्राई फ्रूट्स में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं।

नींद की समस्या दूर करने के लिए - आज के समय में लोगों के ऊपर काम की वजह से तनाव और थकान रहता है। जिसकी वजह से देर रात तक नींद नहीं आ पाती है। अगर आपको भी नींद नहीं आती है, तो आप दूध और ड्राई फ्रूट्स को एक साथ ले सकते हैं। दरअसल, दूध और ड्राई फ्रूट्स एक साथ लेने से तनाव दूर होता है। और साथ ही दिनभर की थकान भी उतर जाती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan