Create

सूखा पुदीना खाने के फायदे - Sukha Pudina Khane ke fayde

सूखा पुदीना खाने के गजब के फायदे
सूखा पुदीना खाने के गजब के फायदे

Benefits of eating dry mint: पुदीना का नाम सुनते ही मन में सबसे पहले इसकी चटनी का ख्याल आता है। आलू के साथ ही किसी भी पराठे के साथ पुदीने की चटनी को हम खूब खाना पसंद करते हैं। पुदीना मुंह की बदबू से लेकर सेहत से जुड़ी कई समस्याओं में काफी कारगर है। आयुर्वेद में तो प्राचीन समय से ही इसे औषधीय के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। स्किन से जुड़ी कई समस्याओं के लिए भी पुदीना कमाल की जड़ी-बूटी है। लेकिन, क्या आपको पता है सूखा पुदीना खाने (sukha Pudina ke fayde) से हमें कई सारे फायदे होते हैं। आईए जानते है इसके क्या-क्या फायदे हैं।

सूखा पुदीना खाने के फायदे - Sukha Pudina Khane ke fayde in hindi

पाचन में फायदेमंद है पुदीना (Mint is beneficial in digestion)

पाचन के लिए पुदीना काफी मददगार है। यह पेट की मांसपेशियों को आराम पहुंचाने के साथ ही पाचन में सहायक बाइल्स (पाचक रस) के प्रवाह में सुधार का काम कर सकता है। इसके सेवन से भोजन आसानी से पच जाता है।

कोल्ड और फ्लू (Cold aur Flu bachne ke liye pudina)

पुदीना कोल्ड और फ्लू की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी काफी मदद करता है। पुदीने में पाया जाने वाला मेन्थॉल, बलगम को बाहर निकालने में मदद करता है। यह जमे हुए कफ को बाहर निकालता है और खांसी को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही गले में खराश और सूखी खांसी से भी छुटकारा मिलता है।

याददाश्त (Mint is beneficial in enhancing memory)

एक शोध की मानें तो पुदीना के औषधीय गुण याददाश्त को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। शोध में बताया गया है कि, पेपरमिंट चाय याददाश्त और याददाश्त की गति बढ़ाने में सहयोग कर सकती है। ऐसे में सूखे पुदीने की पत्तियों की चाय बनाकर सेवन करने से फायदा मिलता है।

मासिक धर्म में होने वाले दर्द से मिलेगा राहत (Pudina Beneficial in Menstural Cramp)

मासिक धर्म के दौरान महिलाएं पेट दर्द और ऐंठन से काफी परेशान रहती हैं। कई महिलाओं को यह कम रहता है तो कईयों को काफी ज्यादा रहता है। मासिक धर्म में दर्द और ऐंठन यानि क्रैम्प का कारण बढ़ा हुआ वात दोष भी हो सकता है। ऐसे में पुदीना के सेवन से इस दर्द और ऐंठन को दूर किया जा सकता है। क्योंकि, इसमें वातशामक और उष्ण गुण होते हैं जो दर्द और ऐंठन को कम करने में मदद करते हैं।

सूजन को कम करे (Mint to Treat Inflammation)

शरीर के किसी अंग में सूजन है और इसके चलते दर्द हो रहा है तो इसमें पुदीना का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए सूखा पुदीना के पत्तों को सिरके में पीस कर लेप तैयार कर लें। इस लेप को सूजन वाली जगह पर लगा दें। इससे होने वाले दर्द में आराम तो मिलेगा ही साथ ही सूजन भी कम होने में काफी लाभ मिलेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment