अंजीर और अखरोट साथ में खाने के फायदे

अंजीर और अखरोट साथ में खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)
अंजीर और अखरोट साथ में खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)

एक अच्छी सेहत ( Good Health) के लिए लोगों को अपने खाने पीने पर खास ध्यान देना चाहिए। जिसके लिए प्रतिदिन वह अंजीर और अखरोट का सेवन कर सकते हैं। अंजीर (figs) और अखरोट (walnut) साथ में खाने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं। इनके सेवन से दिल की परेशानी, वजन कम करने के लिए, एनीमिया और पाचन तंत्र की समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है। इसके अलावा अंजीर और अखरोट साथ में खाने से त्वचा और बालों को भी लाभ होता है। अंजीर और अखरोट में मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड, कैल्शियम, आयरन, विटामिन और फाइबर पाए जाते हैं। जानते हैं अंजीर और अखरोट साथ में खाने से होने वाले लाभ।

youtube-cover

अंजीर और अखरोट साथ में खाने के फायदे : Benefits Of Eating Figs And Walnuts in hindi

1. दिल के लिए फायदेमंद - दिल (Heart) की सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए अखरोट और अंजीर का सेवन लाभकारी है। इनके सेवन से कोलेस्ट्रोल (cholesterol) का स्तर कम करने और हाई ब्लड प्रेशर (Blood pressure) को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है।

2. त्वचा के लिए - हर किसी की चाहत होती है कि उसकी त्वचा (skin) बेदाग और देखने में खूबसूरत हो। जिसके लिए लोग कई तरह की क्रीम का इस्तेमाल करते रहते हैं। ऐसे में स्किन केयर रूटीन के लिए अंजीर और अखरोट को जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें मौजूद प्रोटीन और विटामिन की मदद से आपकी स्किन हेल्दी बनी रहती है।

3. वजन कम रखने में मददगार - जो लोग अपना वजन कम (Weight loss) करना चाहते हैं उनके लिए अंजीर और अखरोट का सेवन लाभकारी है। इसके सेवन से शरीर में दिनभर ऊर्जा बनी रहती है और वजन को कम करने में मदद मिलती है। दरअसल इसमें मौजूद फाइबर न केवल पाचन तंत्र बल्कि आपके वजन को नियंत्रित रखने में भी मदद करता है।

अंजीर और अखरोट सेवन करने का तरीका

अंजीर और अखरोट का सेवन करने के लिए आप इन्हें रात में भिगोकर सुबह खा सकते हैं, दूध के साथ भी ले सकते हैं, या फिर इसके अलावा आप इसे स्मूदी के साथ भी खा सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment