रात को सोने से पहले लहसुन खाने के फायदे

रात को सोने से पहले लहसुन खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)
रात को सोने से पहले लहसुन खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)

भारत में हर घर में लहसुन का इस्तेमाल काफी किया जाता है। इसके इस्तेमाल से खाने का स्वाद बढ़ जाता है और साथ ही लहसुन सेहत के लिए लाभकारी होता है। लहसुन में भरपूर मात्रा में फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, जिंक, कॉपर, सेलेनियम, फोलेट, विटामिन बी6, विटामिन ई, विटामिन सी, सोडियम आदि मौजूद होते हैं जो सेहत को तंदुरुस्त बनाने के साथ-साथ शरीर को कई समस्याओं से छुटकारा भी दिलाते हैं। बता दें कि लहसुन में एंटी इंफ्लामेंटरी गुण पाए जाते हैं, जो व्यक्ति के शरीर को संक्रमण से बचाते हैं। खाने के अलावा सोने से पहले तकिए के नीचे भी लहसुन की कुछ कलियां रखना भी बेहद फायदेमंद होता है। इसके साथ ही रात के समय सोने से पहले लहसुन खाने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं जैसे -

youtube-cover

रात को सोने से पहले लहसुन खाने के फायदे : Benefits Of Eating Garlic At Night In Hindi

कोलेस्ट्रॉल की समस्या दूर करें -

अगर कोई व्यक्ति रात के समय सोने से पहले लहसुन का सेवन करता है तो ऐसा करने से उसे कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद मिलती है। बता दें कि लहसुन शरीर में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। साथ ही इसके अंदर पाए जाने वाले एंटी हाइपरलिपिडेमिया गुण कोलेस्ट्रॉल को कम करने में उपयोगी हैं।

वजन होता है कम -

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं तो उन्हें रात को सोने से पहले लहसुन का सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से आप अपना बढ़ता वजन कम कर सकते हैं। लहसुन में पाए जाने वाले anti-obesity गुण शरीर से चर्बी को निकालने में मदद करते हैं। वहीं इसके सेवन से शरीर में फैट जमा होने की समस्या भी दूर हो जाती है।

सर्दी जुकाम और बुखार को दूर करे लहसुन -

यदि किसी व्यक्ति को सर्दी, जुकाम, बुखार आदि की समस्या हो रही है तो इस परेशानी को दूर करने के लिए रात के समय सोने से पहले लहसुन का सेवन करें। ऐसा करने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता के कार्य में सुधार होता है। साथ ही बुखार, सर्दी, जुकाम आदि समस्या से राहत भी मिलती है। लेकिन अगर समस्या ज्यादा हो रही है तो पहले डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan