अदरक और शहद की चटनी खाने के 6 फायदे

अदरक और शहद की चटनी खाने के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
अदरक और शहद की चटनी खाने के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)

अदरक और शहद का सेवन सेहत को काफी लाभ पहुंचाता है। क्योंकि अदरक और शहद दोनों ही औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। अदरक और शहद का सेवन वैसे तो आप कई तरीकों से कर सकते हैं, लेकिन क्या आपने कभी अदरक और शहद की चटनी का सेवन किया है। अदरक और शहद की चटनी का सेवन सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है। अदरक और शहद की चटनी का सेवन करने से आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत बनती है, साथ ही अन्य कई बीमारियों में भी फायदा पहुंचाता है। तो आइए जानते हैं अदरक और शहद की चटनी खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

अदरक और शहद की चटनी खाने के 6 फायदे-Benefits Of Eating Ginger And Honey Chutney In Hindi

अदरक में पोषक तत्व- अदरक में विटामिन सी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, जिंक, कॉपर, मैंगनीज और क्रोमियम पाए जाते हैं।

शहद में पोषक तत्व- शहद एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है।

अदरक और शहद के फायदे

प्रतिरक्षा प्रणाली बनाए मजबूत

अगर आप अदरक और शहद की चटनी का सेवन करते हैं, तो इसमें पाया जाने वाला एंटी ऑक्सीडेंट गुण आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली (Immunity) को मजबूत बनाने में मदद करता है, जिससे आपका मौसमी बीमारियों से बचाव होता है।

गले के खराश में फायदेमंद

अगर आप गले में खराश की समस्या से परेशान हैं, तो आपको अदरक और शहद की चटनी का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसमें पाया जाने वाला एंटी इंफ्लेमेटरी गुण गले में होने वाले खराश की समस्या को दूर करने में मदद करता है।

बुखार में फायदेमंद

बुखार (Fever) की शिकायत होने पर मुंह का स्‍वाद चला जाता है, ऐसे में अगर आप अदरक और शहद की चटनी का सेवन करते हैं, तो यह फायदेमंद होता है। क्योंकि इस मिश्रण के सेवन से मुंह का स्वाद ठीक रहता है।

पाचन में करे सुधार

अगर आप अदरक और लहसुन की चटनी का सेवन करते हैं, तो यह पाचन (Digestion) स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है। क्योंकि इसमें पाया जाने वाला तत्व पाचन क्रिया में सुधार करता है और पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

सर्दी-जुकाम करे दूर

अगर आप सर्दी-जुकाम (Cold) की समस्या से परेशान हैं, तो आपको अदरक और शहद की चटनी का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसमें पाया जाने वाला एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण सर्दी-जुकाम के लक्षणों को कम करने में मदद करता है।

अपच में फायदेमंद

अगर आप अपच (Indigestion) की समस्या से परेशान हैं, तो आपको अदरक और शहद की चटनी का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसमें पाया जाने वाला तत्व अपच के लक्षणों को कम करने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।