कमरख खाने के फायदे

कमरख खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)
कमरख खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)

सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि एक छोटी सी गलती लोगों के लिए बहुत भारी पड़ सकती है। फिट रहने के लिए लोग कई तरह की चीजों का सेवन करते हैं, जिसमें से एक कमरख भी है। कमरख (star fruit)। कमरख का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। दांत खट्टे होने लगते हैं। कमरख को आयुर्वेद में औषधी की तरह इस्तेमाल किया गया है। अक्सर लोग गर्मियों में घमोरियों और त्वचा पर पड़ने वाले लाल चकत्ते जैसी परेशानियों को दूर करने के लिए कमरख (kamrakh) का सेवन करते हैं। तो वहीं, इसका शरबत लोहे जैसी धातुओं से जंग छुटाने के काम आता है। जानते हैं कमरख खाने के क्या फायदे हैं।

youtube-cover

कमरख के फायदे (kamrakh (star fruit) Ke Fayde in hindi)

बालों में मददगार - कमरख (Star fruit) का सेवन बालों (Hair) की सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। कमरख में जिंक और विटामिन बी पाया जाता है। ये दोनों ही गुण बालों के विकास के लिए लाभकारी होता है। अगर किसी को बालें में रूसी की समस्या है तो इसके लिए भी कमरख फायदेमंद है।

कब्ज को रखे दूर - गर्मी के मौसम में अक्सर लोगों को कब्ज (gas) की शिकायत बढ़ जाती है। जिसकी वजह से खाना ठीक से पचता नहीं है। तो वहीं इस मौसम में पेट संबंधी कई विकार हो जाते हैं। कमरख इन सभी विकारों को दूर करता है। कमरख में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। यह फाइबर खाने के पचाने में मदद करता है। साथ ही पेट की अन्य समस्याओं को खत्म करता है।

बवासीर में मददगार - गर्मियों में मौसम में कुछ लोगों को बवासीर (piles) की दिक्कत होने लगती है। तो वहीं, उल्टी, दस्त जैसी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता हैं। यह सभी समस्याएं कमरख के प्रयोग से कम होती हैं। कमरख को आप किसी भी रूप में खा सकते हैं। आप चाहें तो कमरख के फल को काटकर उसमें थोड़ा नमक, मिर्च मिलाकर खा सकते हैं। या फिर सुबह शाम नाश्ते के साथ या लंच में सलाद की तरह खा सकते हैं। पर ध्यान रहे कि दिन में 100 से 200 ग्राम से ज्यादा न खाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan