Create
Notifications

इन फलों और सब्जियों के बीज का करें सेवन, मिलते हैं कई फायदे- In Falo Or Sabjiyo Ke Beej Ka Kare Sevan, Milte Hai Kai Fayde

इन फलों और सब्जियों के बीज का करें सेवन, मिलते हैं कई फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
इन फलों और सब्जियों के बीज का करें सेवन, मिलते हैं कई फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

फलों (Fruits) और सब्जियों (Vegetables) का सेवन सेहत को कई लाभ पहुंचाता है। क्योंकि फल और सब्जियां दोनों ही विटामिन और मिनरल से भरपूर होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, कुछ फल और सब्जियां ऐसी भी होती हैं, जिनके बीज का सेवन भी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी साबित होता है। जी हां अक्सर कर हम फल और सब्जियों के बीज को कचरा समझकर फेंक देते हैं।

लेकिन उन बीजों का सेवन करने से कई बीमारियां दूर होती है। क्योंकि फलों और सब्जियों के बीज (fruit and vegetable seeds) भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। फलों और सब्जियों के बीज में जिंक, मैग्नीशियम, आयरन, प्रोटीन और विटामिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य को अनगिनत लाभ पहुंचाते हैं। आइए जानते हैं कौन-कौन से फल और सब्जियों के बीज फायदेमंद साबित होते हैं।

इन फलों और सब्जियों के बीज का करें सेवन, मिलते हैं कई फायदे

तरबूज के बीज

गर्मी के मौसम में तरबूज खाना भला किसे नहीं पसंद होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं तरबूज के साथ-साथ तरबूज के बीज (Watermelon seeds) भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। जी हां क्योंकि तरबूज के बीज में आयरन, पोटेशियम, विटामिन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य को कई लाभ पहुंचाते हैं। तरबूज के बीज का सेवन करने से हार्ट हेल्दी रहता है, साथ ही पाचन मजबूत होता है।

कद्दू के बीज

कद्दू की सब्जी तो स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाती ही है, साथ ही साथ कद्दू के बीज (Pumpkin seeds) का सेवन भी सेहत के लिए लाभकारी साबित होता है। कद्दू के बीज का सेवन करने से शुगर कंट्रोल रहता है। साथ ही कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का खतरा कम होता है।

पपीता के बीज

पपीता पोषक तत्वों से भरपूर होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं पपीता के साथ-साथ पपीता के बीज (Papaya Seeds) भी सेहत को लाभ पहुंचाते हैं। पपीता के बीज का सेवन करने से पेट से जुड़ी बीमारियां दूर होती है। साथ ही वजन भी कंट्रोल होता है।

कटहल के बीज

कटहल की सब्जी खाने में जितनी स्वादिष्ट लगती है, उसके बीज उतना ही सेहत को लाभ पहुंचाते हैं। क्योंकि कटहल के बीज (jackfruit seeds) में विटामिन सी, पोटेशियम, विटामिन ए जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसलिए इसका सेवन कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, पाचन क्रिया में सुधार करता है। साथ ही एनीमिया की बीमारी को दूर करने में मदद करता है।

खरबूजे के बीज

खरबूजे के बीज (Muskmelon Seeds) प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं। इसलिए अगर आप खरबूजे के बीज का सेवन करते हैं, तो इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, आंखों की रोशनी तेज होती है। साथ ही खरबूज के बीज का सेवन वजन कम करने में भी मददगार साबित होता है।

अंगूर के बीज

अंगूर के साथ-साथ अंगूर के बीज (Grape seed) का सेवन भी सेहत के लिए काफी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि अंगूर के बीज में विटामिन ई की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसलिए अगर आप अंगूर के बीज का सेवन करते हैं, तो इससे त्वचा हेल्दी रहती है। साथ ही अंगूर के बीज का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए भी लाभदायक साबित होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...