हल्दी, मेथी और सोंठ एक साथ खाने के 6 फायदे

हल्दी, मेथी और सोंठ एक साथ खाने के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
हल्दी, मेथी और सोंठ एक साथ खाने के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)

हल्दी, मेथी और सोंठ का उपयोग व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं हल्दी, मेथी और सोंठ का सेवन सेहत को भी काफी लाभ पहुंचाता है। जी हां क्योंकि हल्दी, मेथी और सोंठ तीनों ही चीजें औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। हल्दी, मेथी और सोंठ के मिश्रण का सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। क्योंकि हल्दी में कॉपर, जिंक, फॉस्फोरस, विटामिन बी6 होता है। साथ ही हल्दी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफंगल तत्व पाए जाते हैं। तो वहीं मेथी दाने प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, पोटैशियम, विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन के जैसे तत्व मौजूद होते हैं। वहीं अगर बात की जाए, सोंठ की तो इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फास्फोरस, मैग्नीशियम, सेलेनियम, थायमिन, विटामिन सी, विटामिन बी6 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो आपको कई रोगों से बचाने में मदद करते हैं। तो आइए जानते हैं हल्दी, मेथी और सोंठ के क्या-क्या फायदे होते हैं।

youtube-cover

हल्दी, मेथी और सोंठ एक साथ खाने के 6 फायदे-Benefits Of Eating Turmeric, Fenugreek And Dry Ginger In Hindi

जोड़ों के दर्द में फायदेमंद

सर्दियों के मौसम में जोड़ों में दर्द (Joint pain) की समस्या बढ़ सकती है। लेकिन अगर आप हल्दी, मेथी और सोंठ के मिश्रण का सेवन करते हैं, तो इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण जोड़ों में होने वाले दर्द को कम करने में मदद करते हैं।

हड्डियों के लिए फायदेमंद

हल्दी, मेथी और सोंठ के मिश्रण का सेवन हड्डियों (Bones) के लिए बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि इस मिश्रण में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। साथ ही इसके सेवन से हड्डियों से जुड़ी बीमारियों का जोखिम कम होता है।

एसिडिटी में फायदेमंद

एसिडिटी (Acidity) और अपच (Indigestion) की समस्या होने पर हल्दी, मेथी और सोंठ के मिश्रण का सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि इस मिश्रण में मौजूद तत्व एसिडिटी और अपच की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है मजबूत

हल्दी, मेथी और सोंठ एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं। इसलिए अगर आप इस मिश्रण का सेवन करते हैं, तो इससे रोग प्रतिरोधक (Immunity) क्षमता मजबूत होती है। जिससे आप वायरस और बैक्टीरिया की चपेट में आने से बच सकते हैं।

वात और कफ दोष होता है दूर

हल्दी, मेथी और सोंठ के मिश्रण का सेवन करने से वात और कफ दोष में आराम मिलता है। दरअसल, जब शरीर में वात या कफ दोष बढ़ता है, तो कई तरह की बीमारियां जन्म लेती हैं। लेकिन अगर आप इस मिश्रण का सेवन करते हैं, तो इससे वात और कफ दोष की समस्या से छुटकारा मिलता है।

मांसपेशियों के लिए फायदेमंद

हल्दी, मेथी और सोंठ के पाउडर में प्रोटीन, जिंक और कई विटामिंस पाए जाते हैं। इसलिए अगर आप इस मिश्रण का सेवन करते हैं, यह मांसपेशियों (Muscles) के लिए फायदेमंद होता है। इस मिश्रण के सेवन से मांसपेशियां मजबूत होती है और मांसपेशियों के दर्द में भी आराम मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
App download animated image Get the free App now