Create
Notifications

सफेद मिर्च खाने के फायदे - Safed mirch khane ke fayde

सफेद मिर्च खाने से मिल सकते हैं ये फायदे
सफेद मिर्च खाने से मिल सकते हैं ये फायदे
reaction-emoji
Ritu Raj
visit

Benefits of eating white pepper: पिपरकॉर्न यानी मिर्च के पेड़ के पके हुए फल को सफेद मिर्च कहा जाता है। सफेद मिर्च कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है जो स्वास्थ्य के लिए बेहद ही लाभदायक है। सफेद मिर्च में सुगंधित तेल, ओलेओरिंस (एसेंशियल ऑयल का मिक्सचर) और अल्कलॉइड के साथ पेपेरिन नाम का मुख्य तत्व पाया जाता है। सफेद मिर्च आंखों के लिए बेहद फायदेमंद है। इससे आपके चश्मे का नंबर घट सकता है। इसके साथ ही वजन कम करने से लेकर, कैंसर जैसी गंभीर समस्या में भी सफेद मिर्च बखूबी असर दिखाती है।

सफेद मिर्च में पाए जाते हैं ये गुण (These properties in white pepper)

आगे बढ़ने से पहले बता दें कि, सफेद मिर्च में पेपेरिन पाया जाता। कई शोध में बताया गया है कि, पेपेरिन में एंटी इंफ्लेमेटरी (सूजन कम करने वाला), एंटीऑक्सीडेंट (मुक्त कणों से कोशिका की क्षति को रोकने वाला), एंटीम्यूटाजेनिक (डीएनए को सुरक्षित रखने वाला) और एंटीट्यूमर (ट्यूमर कोशिकाओं को नष्ट करने वाला) प्रभाव पाया जाता है। आईए जानते हैं इसके और क्या-क्या फायदे हैं।

सफेद मिर्च के फायदे |Health Benefits of White Pepper in Hindi

हार्ट प्रॉब्‍लम्‍स (White pepper to remove heart problems)

दिल के मरीजों के लिए सफेद मिर्च बेहद ही उपयोगी मानी गई है। इसके सेवन से शरीर के टॉथ्क्सक एलिमेंट्स बाहर निकल जाते हैं। इसका सेवन करने से दिल स्वस्थ रहता है और दिल के रोग होने का खतका काफी हद तक कम हो जाता है।

वजन (White pepper is helpful in reducing weight)

सफेद मिर्च वजन घटाने में भी कारगर है। इसमें पेपेरिन नाम का जो खास तत्व पाया जाता है वो उपापचय प्रक्रिया को ठीक करने में मदद करता है और साथ ही वजन बढ़ाने वाले कारकों को नियंत्रित कर मोटापे की समस्या को दूर करता है।

कैंसर से बचाव (White pepper can prevent cancer)

कैंसर जैसी गंभीर बीमारी में भी सफेद मिर्च काम आ सकता है। एक शोध में बताया गया है कि, इसमें सैफरोल नाम का कार्सिनोजेन (कैंसर के जोखिमों को खत्म करने वाला तत्व) पाया जाता है। ऐसे में कहा जा सकता है कि सफेद मिर्च के सेवन से कैंसर का खतरा कम हो सकता है।

सिर दर्द की समस्या से पाएं निजात (White pepper is effective in removing headache)

सफेद मिर्च में पेपेरिन पाया जाता है जो एनाल्जेसिक (दर्द निवारक) और एंटीकॉन्वेलसेंट (तंत्रिका संबंधी विकार को दूर करने वाला) प्रभाव प्रदर्शित करता है। इन्हीं गुणों के चलते सिरदर्द की समस्या दूर हो सकती है।

पेट से जुड़ी समस्या होगी दूर (white pepper to remove stomach problems)

पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं तो सफेद मिर्च का सेवन करना फायदेमंद रहता है। क्योंकि, सफेद मिर्च में भरपूर मात्रा में हाइड्रोक्लोरिक एसिड मौजूद होते हैं तो अपच, गैस, एसिडिटी व पेट में इंफेक्शन जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now