एक्सरसाइज़ करने से इंसानी शरीर पर पड़ने वाले 5 बड़े प्रभाव

Image result for exercise energizes you

कई दशकों से ज़्यादातर लोग यही मानते आ रहे हैं कि एक्सरसाइज़ करने से केवल वज़न कम होता है। लेकिन आप जानकर हैरान होंगे कि ऐसा नहीं है। कुछ शोध कार्यों के अनुसार केवल वज़न घटाने के लिए की गयी एक्सरसाइज़ व्यर्थ है। वास्तव में एक्सरसाइज़ का मकसद कुछ और है। तो असल में एक्सरसाइज़ से होता क्या है? हां, ऐसा ज़रूर है एक्सरसाइज़ करने के शारीरिक फायदे होते हैं लेकिन एक्सरसाइज़ के मानसिक फायदों के आगे ये कुछ भी नहीं।

#1 बढ़ जाता है डोपामीन का स्तर

एक्सरसाइज़ आपके दिमाग के लिए एक जादू की छड़ी है। ये आपके दिमाग को तेज़ करती है और सोचने की शक्ति को कई गुना बढ़ा देती है क्योंकि एक्सरसाइज़ से आपका डोपामीन लेवल बढ़ जाता है। डोपामीन दिमाग का एक सैल है, जिसके स्तर के ऊपर हमारा मूड निर्भर करता है। जब आप थका हुआ महसूस करते हैं या फिर आपका कुछ करने का मन नहीं होता, इसका मतलब ये है कि उस समय आपक डोपामीन लेवल कम है। और यही कारण है कि एक्सरसाइज़ करने के बाद भी लोग ताज़ा महसूस करते हैं और हर काम करने के लिए तैयार रहते हैं क्योंकि एक्सरसाइज़ के बाद डोपामीन बढ़ जाता है। आप खुद को ऊर्जा से भरा हुआ महसूस करते हैं।

#2 सेराटोनिन के स्तर में होती है बढ़ोतरी

Related image

सिर्फ डोपामीन ही नहीं, एक्सरसाइज़ करने से सेराटोनिन भी बढ़ता है जोकि एक और दिमागी सैल है जिसका काम आपका स्ट्रेस कम करना होता है और आपको डिप्रेशन से दूर रखना होता है। तो अगर आप उदास हैं, परेशान हैं या तनावपूर्ण महसूस कर रहे हैं तो जिम आपके लिए सबसे बेहतरीन विकल्प है।

#3 तेज़ होता है दिमाग

Image result for exercise and brain

अगर आप नियमित रूप से एक्सरसाइज़ करते हैं तो आप खुद ही महसूस करेंगे कि आपका दिमाग पहले से तेज़ काम करने लगेगा। दिमाग का जो हिस्सा याद्दाश्त और सीखने के लिए ज़िम्मेदार होता है, उसमें BDNF (ब्रेन डीराइव्ड न्यूरोट्रॉफिक फैक्टर) होता है, जिसके फैलने से दिमाग तेज़ चलना शुरू कर देता है। तो हर बार जब आप एक्सरसाइज़ करते हैं, बढ़े हुए खून के प्रवाह के कारण BDNF तेज़ी से फैलता है और आप दिमाग तेज़ी से दौड़ने लगता है।

#4 ध्यान को मज़बूत करती है एक्सरसाइज़

Image result for concentration pose

आप अगर पहली बार भी एक्सरसाइज़ करते हैं तो भी आप पहले से ज़्यादा सचेत महसूस करेंगे और अपने ध्यान लगाने की शक्तियों को थोड़ा सा ही सही लेकिन बढ़ा हुआ पाएंगे। इसका मतलब ये कि आपको अपने सोशल मीडिया एकाउंट्स और गेमिंग से ध्यान हटा कर पढ़ाई या नौकरी की ओर लगाने में आसानी होगी।

#5 बढ़ जाएगी उम्र

Image result for exercise

अगर आप एक हफ्ते में कुल मिलाकर 3 घंटे एक्सरसाइज़ करते हैं तो ये आपको हार्ट अटैक, डायबिटीज़ और कैंसर जैसी बीमारियों के खतरे से बचाएगा। इतना ही नहीं एक्सरसाइज़ करने से आप साधारण व्यक्ति के मुकाबले औसतन 5 साल ज़्यादा जी पाएंगे।

App download animated image Get the free App now