सर्दियों में बच्चों को बादाम खिलाने से मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

बच्चों को बादाम खिलाने के फायदे (sportskeeda Hindi)
बच्चों को बादाम खिलाने के फायदे (sportskeeda Hindi)

सर्दी के मौसम में बच्चों को मौसमी बीमारियों से बचाने के लिए अनका खान-पान का अच्छा होना बहुत जरूरी होता है। सर्दी में कम तापमान होने की वजह से बच्चों को जल्दी ही सर्दी, खांसी, जुकाम और इंफेक्शन की समस्या हो जाती हैं। ऐसे में उनकी डाइट में बादाम को शामिल करने से वह लंबे समय तक हेल्दी रहेंगे और मौसमी बीमारियों से बचाव होगा। बता दें, बादाम में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम और विटामिन डी पाया जाता है। तो आइए जानते हैं सर्दियों में बच्चों को बादाम खिलाने से मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे।

youtube-cover

सर्दियों में बच्चों को बादाम खिलाने से मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे : Benefits Of Feeding Almonds To Children In Winter In Hindi

इम्यूनिटी मजबूत करें -

सर्दियों में बच्चों की इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए डाइट में बादाम को अवश्य शामिल करें। बादाम में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो मौसमी बीमारियों के खतरे को कम करते हैं।

हड्डियों को मजबूत बनाएं -

बादाम में मौजूद कैल्शियम और फास्फोरस हड्डियों को मजबूत बनाता हैं। बच्चों की डाइट में बादाम को शामिल करने से मांसपेशियां मजबूत होगी।

शरीर के एनर्जी बढ़ाएं -

बच्चों के शरीर में सर्दी के मौसम में एनर्जी काफी कम होती है। ऐसे में सर्दी में बच्चों को बादाम खिलाने से उनकी शरीर की एनर्जी बढ़ती है और वह स्वस्थ रहते हैं।

पाचन-तंत्र के लिए फायदेमंद -

सर्दियों में अक्सर बच्चों को कब्ज की समस्या हो जाती है। ऐसे में बच्चों को रोज बादाम खिलाने से कब्ज की समस्या से राहत मिलने के साथ पेट साफ होने में मदद मिलती हैं।

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर -

बादाम में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाते है, जो बच्चों की कई समस्याओं को दूर करने के साथ उनकी ग्रोथ में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan