भुनी मेथी खाने के फायदे

भुनी मेथी खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)
भुनी मेथी खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)

अधिकतर लोग अपने घरों में मेथी का उपयोग खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं। दरअसल, मेथी के दानों में पोषक तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। मेथी में आयरन, विटामिन बी6, प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर, मैग्नीशियम, विटामिन सी और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए मेथी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। वहीं, अगर मेथी को भुनकर खाया जाए तो इसका लाभ और बढ़ जाता है। तो चलिए जानते हैं भुनी मेथी खाने के फायदे।

youtube-cover

भुनी मेथी खाने के फायदे : Benefits Of Fenugreek Seeds In Hindi

ब्लड शुगर नियंत्रण होता है -

मेथी दाना कार्बोहाइड्रेट्स का अवशोषण करने में मदद करता है। वहीं, बिना अवशोषित हुआ कार्बोहाइड्रेट्स ब्लड शुगर लेवल बढ़ाने में मदद करता है। मेथी इंसुलिन का निर्माण करता है जो बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल को कम करता है।

वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है -

मेथी दाना में सोल्युबल फाइबर होता है। सोल्युबल फाइबर पाचन में मददगार होता है। वहीं, यह कब्ज को भी दूर करता है। सुबह खाली पेट मेथी दाना खाने से भूख कम लगती है। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और अच्छे डाइजेशन को स्टीम्युलेट करता है।

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए -

मेथी दाना में सैपोनिन नामक कंपाउंड पाया जाता है। यह एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज से भरपूर होता है। सैपोनिन्स से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है।

ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के लिए -

मेथी दाना खाने से ब्रेस्टफीडिंग बढ़ाने में मदद मिलती है। दरअसल, मेथी में गेलेक्टेगोग्यु (Galactagogues) पाया जाता है। यह कंपाउंड ब्रेस्टफीडिंग में दूध बढ़ाने में मददगार है। मेथी दाने से बने लड्डू ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने में लाभकारी हो सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan