Create

अलसी के फायदे- Alsi ke Fayde

जानिए क्या है अलसी के फायदे(फोटो:youtube)
जानिए क्या है अलसी के फायदे(फोटो:youtube)
reaction-emoji
Ritu Raj

अलसी के बीजों (Flax Seeds) को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसका नियमित रूप से सेवन करके आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं। मोटापे से परेशान लोगों के लिए अलसी बेहद लाभकारी हो सकता है। अलसी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसमें विटामिन बी-1, प्रोटीन, कॉपर, मैंगनीज, ओमेगा-3 एसिड, लिगनेन समेत कई माइक्रो न्यूट्रिएंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके सेवन से डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है।

अलसी के चमत्कारी फायदे Benefits of Flax Seeds in Hindi

हृदय रोग कम करने में मददगार (Flax Seeds Helpful in reducing heart disease)

अलसी के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। जिसके चलते ये पाचन को बेहतर बनाता है। अलसी के बीज टाइप 2 डायबिटीज (Diabetes), कैंसर (Cancer) और हृदय रोग (Heart Disease) के खतरे को भी कम करने में मददगार है।

ब्लड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल (Controlling Blood Cholesterol with Flax Seeds)

कोलेस्ट्रॉल दो तरह के होते हैं गुड कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल। गुड कोलेस्ट्रॉल शरीर के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं जबकि बैड कोलेस्ट्रॉल धमनियों में प्लाक के निर्माण और रुकावट का कारण बनते हैं। ऐसी स्थिति में हार्ट अटैक, स्ट्रोक या कार्डियक अरेस्ट का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में अलसी का बीज बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कारगर है। माना जाता है कि, रोजाना अलसी का बीज खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल का लेवल 6 से 11 प्रतिशत तक कम हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें हाई फाइबर और लिगनेन कंटेंट होता है।

पाचन शक्ति (Flax Seeds For Better Digestion)

पाचन शक्ति को दुरुस्त करना है या फिर मजबूत करना है तो नियमित रूप से अलसी का सेवन शुरू कर दें। अलसी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन शक्ति को बढ़ाकर कब्ज की समस्या को दूर करता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद (Flax Seeds Beneficial For Skin)

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे की रंगत खत्म होने लगती है, चेहरा धीरे-धीरे डल होने लगता है। ऐसे में अगर आप जवां दिखना चाहते हैं तो अलसी के बीजों का नियमित रूप से सेवन करें। दरअसल, इसमें एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को चमकदार बनाए रखते हैं। इसके साथ ही चेहरों से झुर्रियों की समस्या भी दूर होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...