घी और कपूर के फायदे

घी और कपूर के फायदे (sportskeeda Hindi)
घी और कपूर के फायदे (sportskeeda Hindi)

जब भी किसी व्यक्ति का सिरदर्द होता है तो इसके लिए वो दवा का उपयोग करता है, जिससे जल्द आराम हो जाए। लेकिन अगर फिर भी आराम नहीं होता तो कई अलग-अलग तरीके अपनाता है जैसे बाम लगाना, चाय पीना आदि। क्या आप जानते हैं यह तरीके सिर्फ स्थायी रूप से सिरदर्द का इलाज करते हैं? सिरदर्द का स्थायी रूप से इलाज इन तीनों में से किसी से भी नहीं हो पाता और आप दर्द से परेशान रहते हैं। ऐसे में आप घी और कपूर का इस्तेमाल करके सिरदर्द से राहत पा सकते हैं जानते हैं कैसे यह दोनों चीजें फायदेमंद हैं।

youtube-cover

घी और कपूर के फायदे : Benefits Of Ghee And Kapoor In Hindi

घी और कपूर का उपयोग सिरदर्द की समस्या को दूर करने के लिए बहुत ही एक बहुत ही आसान और कारगर तरीका है। इसे आजमाते ही सिर्फ दो से पांच मिनट के अंदर आपको फर्क नजर आने लगेगा। इतना ही नहीं आप इससे अन्य समस्याओं से भी छुटकारा पा सकते हैं, जिनके कारण सिरदर्द होता है जैसे नींद न पूरा होना, साइनस, माइग्रेन और डिहाइड्रेशन।

कई बार लोगों को सिरदर्द इतना अधिक हो जाता है कि उसकी वजह से मरीज का जी मचलने लगता है और उसे उल्टी महसूस हो सिर दर्द दूर करने के लिए कई सारी दवाइयां आती हैं जिनके कई सारे साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। ऐसे में दवा लेना नुकसानदायक हो सकता है। तो इस समस्या में घी और कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऐसे करें घी और कपूर का इस्तेमाल

जब भी किसी को सिर दर्द की समस्या हो तो ऐसे में कपूर पीसकर उसमें देसी घी मिला लें। फिर इस पेस्ट को माथे पर रगड़ें। इससे कुछ देर में सिर दर्द से आराम मिलता है। वहीं घी और कपूर की सुगंध से पित्त और गैस की समस्या भी ठीक होती है, जिससे जी मचलना बंद हो जाता है। कपूर की तारीस ठंडी होती है इसलिए इसका लेप माथे पर लगाने से पसीना निकलने लगता है और दिमाग की चेतना शांत होती है। इस पेस्ट से खून का संचार अच्छी तरह से होता है। इन कारणों से सिर दर्द में आराम मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan