सूर्य को जल देने के फायदे Surya ko jal dene ke fayde

सूर्य को जल देने के फायदे(फोटो:patrika)
सूर्य को जल देने के फायदे(फोटो:patrika)

हिंदू धर्म में सूर्य को जल देने की परंपरा काफी पुरानी है। आज भी इस परंपरा को कई लोग निभाते हैं। श्रद्धालु हर रोज सूर्य देव को अर्घ्य देते हैं। शास्त्रों में भी सूर्य देव को जल देने का खास महत्व है। ज्योतिष शास्त्रों में कहा गया है सूर्य को आत्मा का कारक माना गया है। हर दिन सूर्य को जल देने से आत्म शुद्धि और बल की प्राप्ति होती है। सूर्य को जल देने से आरोग्य का लाभ मिलता है। ऐसा भी कहा जाता है कि सूर्य देव की कृपा बनी रहे इसलिए भी सूर्य देव को जल चढ़ाया जाता है। सूर्य देव को जल चढ़ाने के कई महत्व भी है और इसके कई फायदे भी हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको सूर्य देव को जल चढ़ाने के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं।

सूर्य को जल देने के फायदे Surya ko jal dene ke fayde in Hindi

नौकरी में होता है लाभ (benefits in job)

सूर्य देव को जल चढ़ाने से नौकरी में लाभ मिलता है। ऐसे में रोजाना सुबह सूर्य देव को जल चढ़ाएं। ये बहुत लाभप्रद होता है। इसकी वजह यह है कि ज्योतिषशास्त्र में सूर्य को राजा, राजकीय क्षेत्र, पिता और नौकरी में अधिकारी का कारक माना गया है।

हृदय रोग की आशंका कम होती है (Reduced risk of heart disease)

सूर्य का संबंध हृदय से भी होता है। ऐसे में हृदय को स्वस्थ्य रखने के लिए सूर्य को जल जरूर चढ़ाएं। सूर्य को नियमित जल देने के साथ आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ किया जाए तो सूर्य अनुकूल बना रहता है जिससे हृदय पर अच्छा प्रभाव पड़ता है।

पिता से है सूर्य का संबंध (Sun is related to father)

ज्योतिषशास्त्र में सूर्य का संबंध पिता से बताया गया है। अगर पैतृक संपत्ति को लेकर पिता से कोई विवाद चल रहा है तो रोजाना सूर्य को नियमित रूप से जल चढ़ाएं। ऐसा करने से आपको जल्द लाभ मिलेगा।

त्वचा रोग से मिलता है निजात (Get rid of skin disease)

स्किन से जुड़ी समस्या से छुटकारा पाने के लिए सूर्य को जल चढ़ाएं। इससे काफी लाभ मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj