हरी मटर के फायदे

हरी मटर के फायदे (sportskeeda Hindi)
हरी मटर के फायदे (sportskeeda Hindi)

छोटी-छोटी हरी-हरी दिखने वाली मटर (Green Peas) ठंड के मौसम में सब्जियों का स्वाद बढ़ा देती है। मटर के बिना कुछ डिशेज अधूरी होती है जैसे पुलाव, बिरयानी आदि। मटर में कई ऐसे पोषक तत्व हैं जो व्यक्ति को बीमारियों से बचाने में मदद करती है। वैसे तो हर किसी को पैकेट वाले मटर हर मौसम में मिल जाती है,लेकिन ताजी मटर का स्वाद ही कुछ ओर होता है। मटर में एंटी ऑक्सिडेंट और ऐंटी-इन्फ्लेमेट्री होते हैं जो व्यक्ति के शरीर के लिए जरूरी है। हरी मटर में विटमिन सी, विटमिन ई, ओमेगा 3, फैट, जिंक, फाइबर, फ्लेवेनॉएड्स, स्टार्च और प्रोटीन के गुण होते हैं। जानते हैं हरी मटर से होने वाले फायदे।

youtube-cover

हरी मटर के फायदे : Benefits Of Green Peas In Hindi

वजन कम करने के लिए -

फाइबर वजन कम करने में मदद करता है। इसलिए हरी मटर खाने से वजन घटाया जा सकता है। इसके सेवन से पेट भरा रहता है औऱ बार-बार भूख नहीं लगती। जिसकी वजह से वजन नहीं बढ़ता।

कैंसर में लाभकारी -

हरी मटर में एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो कैंसर जैसी बीमारी से बचाने में मदद करती है।

शरीर में ताकत -

दिनभर की भागदौड़ की वजह से शरीर थका रहता है तो ऐसे मं हरी मटर खाने से शरीर की थकान दूर होती है।

हड्डियों के लिए लाभकारी -

हरी मटर में कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, विटामिन सी और विटामिन के पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करते हैं।

गर्भावस्था में खाएं -

आयरन, कैल्शियम और फोलिक एसिड के साथ-साथ कई विटामिन से भरपूर हरी मटर गर्भावस्था में लाभकारी होती है। इसके सेवन से महिला को बहुत लाभ होते हैं। मटर की चाट, पराठा जैसे किसी भी रुप में इसका सेवन कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan