खांसी का जबरदस्त घरेलू उपाय है अमरूद के पत्ते, ऐसे करें इस्तेमाल

खांसी का जबरदस्त घरेलू उपाय है अमरूद के पत्ते, ऐसे करें इस्तेमाल (sportskeeda Hindi)
खांसी का जबरदस्त घरेलू उपाय है अमरूद के पत्ते, ऐसे करें इस्तेमाल (sportskeeda Hindi)

बदलते मौसम में अक्सर लोगों को खांसी-जुकाम की परेशानी हो जाती है। ऐसे में अगर किसी को हल्की खांसी हो रही है तो दवाई खाने का भी मन नहीं करता। ऐसे में खांसी की परेशानी को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। इसके लिए अमरूद के पत्ते (Guava Leaves) बहुत फायदे से भरे होते हैं। इनमें एंटी-ऑक्सीजडेंट गुणों के साथ-साथ विटामिन सी और फ्लेवेनोइड्स भी पाए जाते हैं। तो चलिए जानते हैं खांसी की समस्या को दूर करने के लिए अमरूद के पत्ते का उपयोग कैसे करें।

youtube-cover

खांसी का जबरदस्त घरेलू उपाय है अमरूद के पत्ते, ऐसे करें इस्तेमाल : Benefits Of Guava Leaves For Cough In Hindi

अमरूद के पत्तों का पानी पीएं -

खांसी की समस्या को दूर करने के लिए आयरन से भरपूर अमरूद के पत्तों का सेवन बहुत लाभकारी होता है। इसके लिए अमरूद के पत्तों को धोकर साफ कर लें और पानी में उबाल लें। इस पानी को पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ाने और खांसी से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

काढ़ा बनाकर पीएं -

खांसी की समस्या को दूर करने के लिे अमरूद के पत्तों से काढ़ा (Kadha) बनाकर पीएं। इसके बनाने के लिए पत्तों को साफ करके पानी में उबालें। इसके बाद इसमें अदरक का टुकड़ा, काली मिर्च के कुछ दाने, इलायची और लहसुन डालकर थोड़ी देर उबालें। इसके बाद इसमें आखिर में गुड़ डालकर मिला लें। फिर इस काढ़े को छानकर पी लें। लेकिन एक बात का ध्यान रहे कि आप जरूरत से ज्यादा इस काढ़े का सेवन ना करें। यह काढ़ा खांसी में बेहद अच्छा साबित होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now