हरड़ चूर्ण के फायदे

हरड़ चूर्ण के फायदे (sportskeeda Hindi)
हरड़ चूर्ण के फायदे (sportskeeda Hindi)

हरड़ (Harad) एक प्रसिद्ध आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है। इसके सेवन से कई प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होते हैं। इसका नियमित रूप से सेवन करने से उम्र लंबी होती है। आयुर्वेद में कई दावाओं में इसका उपयोग किया जाता है। यह पित्त के संतुलन को तो बनाए रखता ही है, साथ ही यह कफ और वात संतुलन को भी बनाकर रखता है। कई बीमारियों में इसे बेहद ही फायदेमंद माना जाता है, जिसमें पाचन से जुड़ी समस्याएं भी शामिल हैं। बालों के लिए भी यह काफी फायदेमंद होता है। हरड़ का इस्तेमाल बुखार, पेट फूलना, उल्टी, पेट में गैस और बवासीर जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में किया जाता है। जाने हरड़ के फायदे।

youtube-cover

हरड़ चूर्ण के फायदे : Benefits Of Harad In Hindi

कब्ज की समस्या दूर करने के लिए -

अगर कोई कब्ज से परेशान हैं तो ऐसे लोगों के लिए हरड़ का प्रयोग वरदान की तरह होता है। हरड़ में गल्लिक एसिड नाम का तत्‍व मौजूद होते हैं जो एचडीएल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं और रक्त में प्लाज्मा इंसुलिन बढ़ जाता है। वहीं कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए हरड़ के पल्प को चुटकीभर नमक के साथ खाएं या फिर 1/2 ग्राम लौंग अथवा दालचीनी के साथ लें।

गठिया का रामबाण इलाज -

गठिया (arthritis) की समस्या में हरड़ का सेवन बहुत ही फायदेमंद है। हरड़ अपने वात संतुलन गुण के कारण जोड़ों के दर्द को प्रबंधित करने और ऊतकों, मांसपेशियों और हड्डियों की लंबी उम्र को बढ़ाने में मदद करता है। वात संतुलन प्रभाव के लिए हरड़ को घी के साथ लें।

आंखों के लिए फायदेमंद -

आंखों (eyes) की कई समस्याओं के हरड़ बहुत ही फायदेमंद है। जैसे कि ये ड्राई आई की समस्या को कम करता है, आंखों से पानी आना, आंखों में सूजन और संक्रमण को रोकता है। इसके लिए सूखे हरड़ को चाय में उबालकर और बाद में ठंडा करके आईवॉश या क्लींजर के रूप में इस्तेमाल करें।

त्वचा के लिए -

हर किसी को अपनी त्वचा की चिंता रहती है। वहीं त्वचा संबंधी एलर्जी दूर करने के लिए हरड़ का काढ़ा बनाकर पीने से लाभ मिलता है। इसके सेवन के लिए हरड़ के फल को पानी में उबालकर इसका काढ़ा बनाएं और दिन में दो बार इसाका नियमित रूप से सेवन करें। फंगल एलर्जी होने पर उपचार के लिए हरड़ के फल और हल्दी को पीस कर बनाए लेप को प्रभावित अंग पर दिन में दो बार लगाएं, एलर्जी जल्द ठीक हो जाएगी।

यौन समस्याओं को दूर करने के लिए -

यौन ऊर्जा को बढ़ाने के लिए हरड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अधिक समय तक हरड़ का सेवन करने से नुकसान भी हो सकता है, इसके लिए आपको रोजाना 1 से 2 ग्राम हरड़ एक महीने तक खाना होगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan