Create
Notifications

चेहरे के लिए गुड़हल के फूल के 4 फायदे- Chehre Ke liye Gudhal Ke Phool Ke Fayde

चेहरे के लिए गुड़हल के फूल के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
चेहरे के लिए गुड़हल के फूल के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Rakshita Srivastava

गुड़हल एक बेहद खूबसूरत और आसानी से उपलब्ध होने वाला फूल है, गुड़हल के फूल (Hibiscus flower) का इस्तेमाल अक्सर कर लोग पूजा-पाठ के समय भी करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं गुड़हल का फूल स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। जी हां गुड़हल के फूल का फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाने से स्किन संबंधी कई परेशानियां दूर होती है। साथ ही इस फेस पैक को लगाने से स्किन पर निखार भी आता है। क्योंकि गुड़हल का फूल एंटीऑक्सीडेंट, एंटी फंगल और एंटी एजिंग गुणों से भरपूर होता है, जो स्किन के लिहाज से काफी लाभदायक साबित होते हैं। आइए जानते हैं गुड़हल का फेस पैक लगाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

चेहरे के लिए गुड़हल के फूल के 4 फायदे

1- पिंपल्स (Pimples) की समस्या से परेशान लोगों के लिए गुड़हल का फेस पैक काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि गुड़हल के फूल में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं, जो पिंपल्स की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं।

फेस पैक बनाने की विधि- इस फेस पैक को बनाने के लिए गुड़हल के फूल का पाउडर बना लेना चाहिए, फिर उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर 10-15 मिनट के लिए लगाना चाहिए, इसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लेना चाहिए।

2- सूरज की हानिकारक किरणों की वजह से स्किन डैमेज (Damage Skin) हो सकती है। लेकिन अगर आप गुड़हल के फूल से बना फेस पैक चेहरे पर लगाते हैं, तो यह स्किन को डैमेज होने से बचाने में मदद करता है। साथ ही इस फेस पैक को लगाने से स्किन जवां भी बनी रहती है।

फेस पैक बनाने की विधि- इस फेस पैक को बनाने के लिए गुड़हल फूल का पाउडर बनाकर उसमें एलोवेरा जेल मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना चाहिए, फिर इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाना चाहिए, इसके बाद नॉर्मल पानी से चेहरा धो लेना चाहिए।

3- त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बनाए रखने के लिए गुड़हल के फूल का फेस पैक काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि गुड़हल के फूल एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मददगार साबित होते हैं।

फेस पैक बनाने की विधि- इस फेस पैक को बनाने के लिए गुड़हल फूल के पाउडर में मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लेना चाहिए, फिर इस पेस्ट को 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाना चाहिए, इसके बाद नॉर्मल पानी से चेहरा धो लेना चाहिए।

4- स्किन ड्राई (Dry Skin) होने की वजह से त्वचा पपड़ीदार हो जाती है, लेकिन अगर आप गुड़हल का फेस पैक लगाते हैं, तो यह त्वचा को गहराई से मॉइश्चराइज करने में मददगार साबित होता है। साथ ही इस फेस पैक को लगाने से त्वचा पर निखार भी आता है।

फेस पैक बनाने की विधि- इस फेस पैक को बनाने के लिए गुड़हल पाउडर में एक चम्मच दही मिला लेना चाहिए, फिर इस पेस्ट को चेहरे पर 10-15 मिनट के लिए लगाना चाहिए, फिर साफ पानी से चेहरा धो लेना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...