गुड़ का पानी पीने के फायदे

गुड़ का पानी पीने के फायदे (sportskeeda Hindi)
गुड़ का पानी पीने के फायदे (sportskeeda Hindi)

सुबह की शुरूआत लोग चाय कॉफी के साथ करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे शरीर को काफी नुकसान होता है। अगर आप अपने दिन को बेहतर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए गुड़ का पानी (Jaggery Water) पी सकते हैं। इससे सेहत को बहुत लाभ होगा। साथ ही जिन लोगों को सुबह पेट साफ न होने की समस्या रहती है वह भी असानी से दूर होगी। पूरे दिन आप ताजा महसूस करेंगे और शरीर की थकान भी दूर रहेगी। कई लोग अपनी आदत और ज़रूरत के अनुसार सुबह गर्म पानी, शहद-नींबू पानी और अजवायन जैसी चीज़ों का सेवन करते हैँ। इसी तरह गुड़ का गुनगुना पानी पीने से भी कई हेल्थ प्रॉब्लम्स ठीक होती हैं।

youtube-cover

गुड़ का पानी पीने के फायदे : Benefits Of Jaggery Water In Hindi

वजन कम होता है -

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो सुबह गुड़ के पानी को हल्का गर्म करके इसका सेवन करें। बता दें कि, गुड़ में विटामिन बी1, विटामिन बी6, विटामिन सी के अलावा मैग्नीशियम, आयरन और पोटैशियम जैसे तत्व होते हैं। जो शरीर को एनर्जी देते हैं। इसके साथ ही गुड़ से फैट भी बर्न होता है औऱ वजन कम करने में मदद मिलती है।

डायजेस्टिव सिस्टम अच्छा रहता है -

जिन लोगों का पाचन कमजोर रहता है उन लोगों में अक्सर पेट से जुड़ी समस्याएं देखने को मिलती है। जैसे कॉन्स्टिपेशन, गैस और एसिडिटी जैसी समस्याएं लोगों के खराब खान-पान की वजह से अधिक बढ़ गयी है। इनसे राहत पाने के लिए गुड़ के पानी का सेवन करें। इससे, आपका पाचम तंत्र सुधरेगा और आपको इन समस्याओं से आराम भी मिलेगा।

ओरल हेल्थ अच्छा रहता है -

अगर किसी को दांतों की समस्या, मुंह की बदबू या फिर मसूड़ों से जूड़ी को परेशानी है तो उन्हें गुड़ का सेवन करना चाहिए। इससे मुंह के बैक्टीरिया कम होते हैं।

नींद न आने की समस्या दूर होगी -

अक्सर ऐसा होता है कि लोग रात में ठीक से सो नहीं पाते और पूरी रात बेचैन रहते हैं। ऐसे लोगों को सुबह गुड़ का गुनगुना पानी पीना चाहिए। इससे आपका तनाव कम होगा और आप ठीक तरीके से सो भी पाएंगे।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan