डायबिटीज में ऐसे खाएं जामुन की गुठली, मिलेगा फायदे

डायबिटीज में ऐसे खाएं जामुन की गुठली, मिलेगा फायदे (sportskeeda Hindi)
डायबिटीज में ऐसे खाएं जामुन की गुठली, मिलेगा फायदे (sportskeeda Hindi)

जामुन का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।जामुन, उसके बीज, पत्ते और छाल का उपयोग कई दवाओं में किया जाता है। जामुन (Jamun) का सेवन डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। जामुन का सेवन करने से ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है साथ ही इससे कई तरह की बीमारियां भी दूर रहती हैं। जामुन के अलावा उसके बीज यानि जामुन की गुठली भी बहुत फायदा करती है। तो चलिए जानते हैं डायबिटीज में ऐसे खाएं जामुन की गुठली।

youtube-cover

डाबिटीज में जामुन के बीज क्यों हैं फायदेमंद -

जामुन के बीज में जंबोलीन और जंबोसिन नाम के तत्व पाए जाते हैं। जिससे ब्लड में शुगर रिलीज स्लो हो जाता है और इंसुलिन का लेवल भी बढ जाता है।

इस तरह बनाएं जामुन के बीज से पाउडर

पहले जामुन को धो लें और बीज को गूदा से अलग कर लें. अब एक बार फिर बीजों को धो लें और सूखे कपड़े पर रखकर धूप में 3-4 दिन सुखा लें. पूरी तरह से सूखने पर जब वजन हल्का लगने लगे, तो इसके उपर के पतले छिलके को उतारें और बीजों को मिक्सी में अच्छी तरह ग्राइंड कर लें. भरपूर फायदा पाने के लिए आप इसे खाली पेट सुबह-दूध के साथ लें. अगर आप इस चूर्ण को रोजाना खाते हैं तो इससे डमधुमेह के रोगियों का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा. इसके अलावा आपको पेट से जुड़ी समस्याएं भी नहीं होंगी.

डायबिटीज में ऐसे खाएं जामुन की गुठली, मिलेगा फायदे : Benefits Of Jamun Seeds in Diabetes In Hindi

1 . अगर कोई रोजाना जामुन का सेवन करता है तो इससे पेट से संबंधित समस्याएं दूर रहेंगी।

2. जामुन खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

3. जामुन खाने से शरीर में खून का स्तर बढ़ता है और खून की कमी पूरी होती है।

4. पथरी की समस्या होने पर जामुन की गुठली का पाउडर बनाकर दही में मिलाकर खाने से आराम मिलेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
App download animated image Get the free App now