कनेर के पत्ते के फायदे

कनेर के पत्ते के फायदे (sportskeeda Hindi)
कनेर के पत्ते के फायदे (sportskeeda Hindi)

हमारे आस पास कई अलग-अलग तरह की जड़ी बूटियां मौजूद होती है जो शरीर से कई समस्या को दूर करने में उपयोगी हैं। ऐसे ही कनेर भी है। घाव भरना हो या त्वचा की समस्या को दूर करना हो, पीला कनेर आपकी सभी समस्याओं को दूर करने में सहायक है। जानते हैं कनेर के पत्ते (Kaner Leaves benefits in hindi) के फायदे।

youtube-cover

कनेर के पत्ते के फायदे : Benefits Of Kaner Leaves In Hindi

बुखार दूर करने के लिए - कुछ लोगों को बार-बार बुखार (fever) आता है। ऐसे में इस समस्या को दूर करने के लिए कनेर (Kaner) का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कब्ज की समस्या दूर करने के लिए - आज के समय में ज्यादातर लोग कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए कनेर लाभकारी है।

त्वचा की समस्या को दूर करें - त्वचा (skin) से संबंधित समस्या को दूर करने के लिए कनेर बेहद लाभकारी होता है। बता दें कि अगर किसी के शरीर पर मस्से या दाग धब्बें हैं तो इस परेशानी को दूर करने के लिए कनेर की छाल से बना पेस्ट अपनी त्वचा का पर लगा सकते हैं। बता दें कि यह पेस्ट दाद की समस्या से भी छुटकारा दिला सकता है।

मासिक धर्म की परेशानी में - मासिक धर्म (periods) की परेशानी को दूर करने के लिए कनेर का उपयोग किया जा सकता है। मासिक धर्म के समय उठने वाले दर्द और बेचैनी से राहत पाने के लिए आप कनेर के फूलों का इस्तेमाल काढ़े के रूप में कर सकते हैं।

मलेरिया की समस्या में - जिन लोगों को मलेरिया हुआ है, वह कनेर के उपयोग से अपनी समस्या को दूर कर सकते हैं। इसके अलावा मिर्गी से परेशान लोग भी कनेर से अपनी समस्या में राहत पहुंचा सकते हैं। लेकिन एक बात का ध्यान रहे कि हर शरीर की तासीर अलग होती है ऐसे में ये लोग इसका सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan