Create

शुगर में करेला खाने के फायदे : Sugar Mein Karela Khane Ke Fayde

शुगर में करेला खाने के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
शुगर में करेला खाने के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

शुगर (Diabetes) आज के समय में एक आम बिमारी बन गई है। आजकल के भागदौड़ भरे युग में अनियमित जीवनशैली की वजह से जिस बीमारी के गिरफ्त में लोग तेज़ी आ रहे हैं वह है मधुमेह (Diabetes)। मधुमेह रोगियों को आंखों में दिक्कत, किडनी और लीवर की बीमारी और पैरों में सूजन की दिक्कत होना आम है। पर चिंता ना करें, इसे नियंत्रित किया जा सकता है। इस लेख में हम एक ऐसी सब्ज़ी के बारे में बताने जा रहे है जो शुगर को नियंत्रित करने में लाभदायक साबित हुई है। करेला (Bitter gourd), जी हां! इसमें मौजूद एंटी-डायबिटिक गुणों के कारण डॉक्टर भी इसका सुझाव देते है। आइये इसके बारे में और चर्चा करें।

शुगर में करेला खाने के फायदे : Sugar Mein Karela Khane Ke Fayde In Hindi

करेले के जादुई फायदे (Benefits of karela)

स्वाद में कड़वा मगर इसके फायदे अनेक हैं। करेले की सब्ज़ी हर कोई पसंद नहीं करता। बच्चे तो करेले के नाम से ही दूर भागते हैं। डायबिटीज़ के मरीज़ अगर नियमित रूप से करेले का सेवन करें तो वह इस बीमारी से आसानी से लड़ सकते हैं। करेला प्राकृतिक तरीके से शरीर में ब्लड शुगर लेवल को सामान्य रखता है।

करेले में हैं एंटी-डायबिटीज़ प्रोपर्टीज़ (Has anti-diabetic properties)

करेले में एंटी डायबिटिक्स प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। इसमें मौजूद चरनटीन से ब्लड ग्लूकोज़ कम होता है। करेले में पॉलीपेप्टाइड-पी या पी-इंसुलिन भी पाया जाता है, जो प्राकृतिक तरीके से डायबिटीज़ को कंट्रोल करता है।

डायबिटीज के मरीज कैसे करें करेले का सेवन (Diabetes patients should eat bitter gourd)

डायबिटीज के मरीज करेले को सब्जी या किसी भी प्रकार में बनाकर खा सकते हैं। इसके अलावा आप करेले का छिलका उतारक तारकर उसके बीज निकाल लें। इसके बाद करेले को मिक्सी में जूस बनाकर रोजाना पी सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment