कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए इन तरीकों से करें भिंडी का सेवन

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए इन तरीकों से करें भिंडी का सेवन (फोटो - sportskeeda hindi)
कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए इन तरीकों से करें भिंडी का सेवन (फोटो - sportskeeda hindi)

शरीर में कोलेस्ट्रॉल का सेवल सही रहना बहुत जरूरी है। क्योंकि जब कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है तो इसकी वजह से शरीर में परेशानी होने लगती है। शरीर में जब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है तो व्यक्ति दिल से जुड़ी बीमारियों के साथ ही कई अन्य गंभीर रोगों की चपेट में आ जाता है। कोलेस्ट्रॉल एक तरह का वसायुक्त तत्व है, जिसका उत्पादन लिवर करता है। शरीर में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल खून के बहाव को रोकता है। अगर खून का बहाव मस्तिष्क या हृदय की धमनियों में रुक जाए तो व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो सकती है।

ऐसे में कुछ लोग अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को सामान्य रखने के लिए दवाओं का सेवन करते हैं तो कुछ लोग हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं। यह सच है कि हेल्दी और संतुलित डाइट से बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को सामान्य किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कैसे कंट्रोल करती है भिंडी।

youtube-cover

कोलेस्ट्रॉल को कैसे कंट्रोल करती है भिंडी

भिंडी की सब्जी हर उम्र के लोगों को खाना पसंद होती है खासकर की बच्चों को। अगर बात करें कि कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भिंडी कैसे फायदा करती है तो इसके पीछे का कारण म्यूसिलेज जेल है। जब व्यक्ति भिंडी का सेवन करता है तो उसमें से निकलने वाला जेल सलाइवा के साथ मिलकर पेट में जाता है। इससे शरीर में मौजूद बेड कोलेस्ट्रॉल मल के साथ शरीर से बाहर निकल जाता है। इसके साथ ही भिंडी एक ऐसी सब्जी है तो जिसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा न के बराबर होती है। वहीं, भिंडी के बीजों में मौजूद पॉलीसेकेराइड्स कोलेस्ट्रॉल कम करता हैं, जिससे कैंसर का खतरा भी कम होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now