नींबू फेसपैक के फायदे

नींबू फेसपैक के फायदे (sportskeeda Hindi)
नींबू फेसपैक के फायदे (sportskeeda Hindi)

गर्मी के मौसम में नींबू पानी का सेवन हर किसी को करना पसंद होता है और ये स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद भी माना जाता है। क्योंकि नींबू पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है। लेकिन क्या आप जानते हैं नींबू त्वचा के लिए बहुत लाभकारी है। अगर आप चेहरे पर नींबू का फेस पैक (Lemon Face Pack) लगाते हैं, तो इससे त्वचा हाइड्रेट रहती है। इसके साथ ही स्किन संबंधी कई परेशानियां भी दूर होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि नींबू में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण पाए जाते हैं। तोआइए जानते हैं नींबू का फेस पैक लगाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

youtube-cover

नींबू फेसपैक के फायदे : Benefits Of Lemon Face pack In Hindi

झुर्रियों को दूर करने के लिए -

अगर आप अपनी त्वचा को जवां बनाए रखने और झुर्रियों (Wrinkles) की शिकायत को दूर करना चाहते हैं तो इसके लिए नींबू और शहद का फेस पैक लगाना चाहिए। इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले एक चम्मच शहद में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे झुर्रियों की शिकायत दूर होती है।

पिंपल्स दूर करने के लिए -

अगर किसी को पिंपल्स (Pimples) की शिकायत हो रही है, तो इसे दूर करने के लिए नींबू और हल्दी का फेस पैक काफी फायदेमंद माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इन दोनों में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए नींबू के रस में हल्दी पाउडर मिला लेना चाहिए। फिर चेहरे पर लगाना चाहिए। इससे पिंपल्स की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

टैनिंग दूर करने के लिए -

अगर किसी को टैनिंग (Tanning) की शिकायत हो रही है, तो इसे दूर करने के लिए बेसन और नींबू का फेस पैक काफी लाभदायक साबित होता है। इस इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच बेसन में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए, इससे टैनिंग की शिकायत दूर होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now