डायबिटीज, गठिया और वेट लॉस के लिए Lemon Grass Tea के फायदे

डायबिटीज, गठिया और वेट लॉस के लिए Lemon Grass Tea के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
डायबिटीज, गठिया और वेट लॉस के लिए Lemon Grass Tea के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

लेमनग्रास (Lemongrass) एक लोकप्रिय जड़ी-बूटी है जिसका उपयोग आमतौर पर एशियाई व्यंजनों में किया जाता है। इसका एक अनूठा स्वाद और सुगंध है जो भोजन और पेय पदार्थों के स्वाद को बढ़ा सकता है। लेमनग्रास का सेवन करने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है चाय बनाना। इस लेख में हम मधुमेह, गठिया और वजन घटाने के लिए लेमनग्रास चाय के फायदों के बारे में चर्चा करेंगे।

youtube-cover

डायबिटीज, गठिया और वेट लॉस के लिए Lemon Grass Tea के फायदे (Benefits of Lemon Grass Tea for Diabetes, Arthritis and Weight Loss In Hindi)

मधुमेह के लिए लेमनग्रास चाय के फायदे (Benefits of Lemongrass Tea for Diabetes)

मधुमेह एक पुरानी बीमारी है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है। मधुमेह के प्रबंधन के प्रमुख तरीकों में से एक रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करना है। लेमनग्रास चाय को रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए दिखाया गया है, जिससे यह मधुमेह वाले लोगों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है।

लेमनग्रास चाय में सिट्रल नामक यौगिक होता है, जिसमें एंटीडायबिटिक प्रभाव पाया गया है। सिट्रल इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद करता है, जो स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

गठिया के लिए लेमनग्रास टी के फायदे (Benefits of Lemongrass Tea for Arthritis)

गठिया एक सामान्य स्थिति है जो जोड़ों को प्रभावित करती है, जिससे दर्द और अकड़न होती है। लेमनग्रास चाय में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो जोड़ों में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिससे यह गठिया के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक उपचार बन जाता है।

लेमनग्रास चाय में सिट्रोनेला और गेरानियोल नामक यौगिक होते हैं, जिनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। ये यौगिक शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं, जिससे गठिया के लक्षणों को दूर करने में मदद मिल सकती है।

वजन घटाने के लिए लेमनग्रास टी के फायदे (Benefits of Lemongrass Tea for Weight Loss)

वजन कम करना कई लोगों के लिए एक सामान्य लक्ष्य है, और लेमनग्रास चाय वजन घटाने के आहार में सहायक हो सकती है। लेमनग्रास चाय को चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए दिखाया गया है, जो कैलोरी जलाने और वजन घटाने में सहायता कर सकती है।

लेमनग्रास चाय में यौगिक होते हैं जो चयापचय को बढ़ाने और वसा हानि को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। इसमें मूत्रवर्धक गुण भी होते हैं, जो अतिरिक्त पानी के वजन को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

लेमनग्रास चाय कैसे बनाएं (How to Make Lemongrass Tea)

लेमनग्रास चाय बनाने के लिए आपको चाहिए:-

1. ताजा लेमनग्रास के 2-3 डंठल

2. 2 कप पानी

3. शहद या चीनी (वैकल्पिक)

निर्देश:-

1. लेमनग्रास के डंठल को अच्छी तरह धोकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।

2. एक बर्तन में पानी उबालने के लिए रख दें।

3. कटी हुई लेमनग्रास को बर्तन में डालें और इसे 10-15 मिनट तक उबलने दें।

4. चाय को एक कप में छान लें और उसमें स्वादानुसार शहद या चीनी मिलाएं (वैकल्पिक)।

** जबकि लेमनग्रास चाय आम तौर पर सेवन के लिए सुरक्षित होती है, आपको कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए:-

1. अगर आपको लेमनग्रास से एलर्जी है तो लेमनग्रास टी का सेवन न करें।

2. यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान कराती हैं, तो लेमनग्रास चाय का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now