Create

वजन घटाने के लिए नींबू पानी के फायदे - Vajan Ghatane Ke Liye Nimbu Pani Ke Fayde

वजन घटाने के लिए नींबू पानी के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
वजन घटाने के लिए नींबू पानी के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

आज के समय में वजन घटाना उन मुश्किल कामो में से एक है जिनका ज़्यादातर लोग सपना ही देखते रहते हैं। लेकिन चिंता ना करें! वजन घटाने में नींबू आपकी सहायता कर सकता है। आसानी से प्राप्त किया जाने वाला नींबू एक ऐसी चीज़ है जो आपके वजन के लिए ही नहीं स्वास्थ के लिए भी अनेक फायदे दे सकता है। इसके नियमित इस्तेमाल से आप वजन को तेजी से घटा सकते हैं। खास बात ये है कि नींबू में कैलोरी बहुत कम मात्रा में होती है, नींबू पानी पीने से ना सिर्फ शरीर का एक्सट्रा फैट बर्न होता है, बल्कि वजन भी आसानी से कम होता है। आइये वजन घटाने के लिए नींबू पानी के फायदों को जानते-समझते हैं।

वजन घटाने के लिए नींबू पानी के फायदे - Benefits Of Lemon Water For Weight Loss In Hindi

फैट बर्नर के रूप में नींबू (Lemon as fatburner)

नींबू शरीर से टॉक्सिक (toxins) पदार्थों को दूर करके बॉडी में मौजूद एक्सट्रा फैट को बर्न करता है, जिससे वजन आसानी से कम होता है। साथ ही, मसल्स को टोन करने और पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है।

वजन घटाने में नींबू के लाभ (Benefits Of Lemon)

नींबू पानी संपूर्ण स्वास्थ्य लाभ का आसान उपाय है। जो न केवल आपके शरीर को डिटॉक्स करता है, बल्कि नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट पाचन संबंधी दिक्कतों को दूर करते हैं। वजन घटाने के लिए स्नैकिंग हैबिट, खाना खाने के समय के साथ ही शरीर को हाइड्रेट करना बहुत जरूरी है। डाइट में बदलाव करने से न सिर्फ मेटाबोलिज्म में सुधार होता है, बल्कि पेट की चर्बी भी घटती है। इससे वजन भी कंट्रोल होता है और बॉडी स्लिम दिखने लगती है।

वजन घटाने के लिए करें नींबू का सेवन (Use Lemon for weight loss)

नींबू की चाय - एक कप चाय में नींबू की 2-3 बूंदें डालकर पीने से वजन कम करने में काफी मदद मिलती है। आप सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस मिक्स कर पी सकते हैं। इससे पाचन क्रिया ठीक रहेगी और त्वचा पर भी अच्छा असर होगा।

नींबू का उपयोग खान-पान में - खाली पेट आप सलाद में नींबू निचोड़कर खा सकते हैं. इससे आपको स्वाद तो मिलेगा ही साथ ही तेजी से वजन घटाने में मदद मिलेगी।

नींबू के साथ शहद और खीरे के रास का मिश्रण - रोजाना सुबह खाली पेट हल्के गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पिएं। नींबू पानी में आप शहद मिलाकर भी पी सकते हैं। इसके अलावा खीरे के रस में नींबू का रस मिलाकर पीने से जल्दी से भी वजन कम होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment