Create

लौंग इलायची खाने के फायदे: Loung Elaichi Khane Ke Fayde

लौंग इलायची खाने के फायदे (फोटो - imfiindia)
लौंग इलायची खाने के फायदे (फोटो - imfiindia)

लौंग और इलायची बेशक देखने में छोटे होते हैं, लेकिन लौंग के फायदे चमत्कारी हैं। सदियों से लौंग का उपयोग आयुर्वेदिक औषधीयों में किया जाता रहा है। इसमें कई ऐसे जरूरी औषधीय गुण हैं, जो शरीर से जुड़ी कई परेशानियों को कम करने में मदद कर सकते हैं। इलायची के छोटे-छोटे दाने स्वाद को बढ़ाने का काम करते हैं। इलायची के औषधीय गुणों के कारण इलायची को कई शारीरिक समस्याओं में राहत पाने के लिए भी इस्तेमाल में लाया जाता है। जानते हैं लौंग इलायची खाने के फायदे।

लौंग इलायची खाने के फायदे -

लौंग के फायदे -

ओरल हेल्थ के लिए - मुंह में उत्पन्न होने वाले सूक्ष्म जीवों को दूर करने के लिए लौंग बहुत लाभकारी है। आपने अक्सर देखा होगा कि कई टूथपेस्ट में लौंग का इस्तेमाल किया जाता है। तुलसी, टी-ट्री ऑयल के साथ लौंग का इस्तेमाल करके घर पर ही बनाया गया माउथ वॉश ओरल हेल्थ को बेहतर रख सकता है।

सर्दी-खांसी दूर करने के लिए - लौंग में एंटीइंफ्लेमेटरी प्रभाव होता है, जो व्यक्ति को सर्दी खांसी की समस्या से दूर रखने में मदद करता है।

डायबिटीज के लिए - अगर किसी को डायबिटीज की बीमारी है तो इस समस्या को नियंत्रित करना जरूरी होता है। इसके लिए लौंग लाभकारी हो सकती है क्योकि यह ब्लड ग्लूकोज को कम करके डायबिटीज को कंट्रोल कर सकता है।

इलायची के फायदे -

पाचन स्वास्थ्य को सुधारे - इलायची में एंटी-अल्सरोजेनि गुण पाया जाता है। जो कब्ज, गैस, डायरिया और पेट में दर्द में राहत पहुंचा सकता है।

हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभदायक - इलायची एंटीऑक्सीडेंट गुणों से समृद्ध होती है। यह गुण हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है। इसके साथ ही, यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर हृदय को फायदा भी पहुंचा सकती है।

एंग्जायटी में असरदार - एंग्जायटी की समस्या से राहत पाने के लिए भी इलायची के फायदे कारगर साबित हो सकते हैं। यह चिंता और तनाव को कम करने में सहायक हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment