नीम के 5 फायदे 

नीम के फायदे
नीम के फायदे (Sportskeeda Hindi)

नीम (neem) अपने औषधि गुणों से भरपूर है। लेकिन कड़वेपन की वजह से कुछ लोग इसे पसंद नहीं करते हैं। नीम का सेवन सेहत को कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती ही है साथ ही शारीरिक विकार भी दूर होते हैं। नीम में फंगस, वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता होती है। साथ ही यह अपने एंटीकैंसर गुणों के लिए जाना जाता है। तो चलिए जानते हैं नीम के फायदे।

youtube-cover

नीम के 5 फायदे : 5 Benefits Of neem In HIndi

दांतों के लिए -

नीम में एंटीसेप्टिक, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट संबंधी कई तत्व पाए जाते हैं, जो दांतों (Teeth) को खराब होने से बचाते हैं। अगर कोई रोजाना नीम की दातुन करता है तो इससे मुंह को बदबू से बचाया जा सकता है।

बालों को मजबूत बनाने के लिए -

नीम में कई ऐसे शक्तिशाली कंपाउंड पाए जाते हैं, जो आपके बालों (Hair) में जूं पैदा होने से रोकते हैं। साथ ही नीम में निम्बिडिन नामक खास तत्व पाया जाता है, जो बालों में रूसी होने से रोकता है। इसलिए हफ्ते में दो बार नीम के पानी से बाल साफ करना अच्छा माना जाता है।

त्वचा को रोगमुक्त रखने के लिए फायदेमंद -

नीम में कई प्रकार के फैटी एसिड्स पाए जाते हैं, जो त्वचा के लिए एक एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी माइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हैं। ऐसे में नीम के इस्तेमाल से त्वचा (Skin) को कई प्रकार के संक्रमणों से भी दूर रखा जा सकता है।

मधुमेह के लक्षणों को कम करने के लिए -

नीम के पत्तों में खास प्रकार के तत्व पाए जाते हैं, जो इंसुलिन बनने की प्रक्रिया को तेज कर देते हैं। इसलिए कहा जाता है कि जिन लोगों को शुगर )Sugar) की परेशानी है, उन्हें नीम के पत्ते चबाने चाहिए।

फंगल इन्फेक्शन को रोकने के लिए -

अगर किसी के पैरों में किसी प्रकार का इन्फेक्शन हुआ है तो आप अपने पैर सहित शरीर के संक्रमित क्षेत्रों पर सीधे नीम का पाउडर, नीम पेस्ट या पतला नीम का तेल लगा सकते हैं। इसके सक्रिय कार्बनिक अवयवों के एंटीफंगल प्रभाव तेजी से और अत्यधिक कुशल होते हैं, जिससे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली और त्वचा बरकरार रहती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
App download animated image Get the free App now