Create

नीम की पत्तियों के उपयोग और फायदे - Neem Ki Pattiyon Ke Upyog Aur Fayde

नीम की पत्तियों के उपयोग और फायदे (फोटो - sportskeedaहिंदी)
नीम की पत्तियों के उपयोग और फायदे (फोटो - sportskeedaहिंदी)

हमारा देश औषधियों का खज़ाना है। आयुर्वेद की माने तो पेड़-पौधों के औषधीय गुणों के कारण इनको दवा और उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। नीम का पेड़ भी ऐसा ही गुणकारी माना जाता है। नीम का प्रयोग न सिर्फ भारत में बल्कि, यूनानी मेडिकल पद्धति में भी किया जाता है। नीम की छाल, बीज, तने और पत्तियां स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं। इसकी पत्तियों का इस्तेमाल दवा बनाने में करते हैं। इसके बीज का भी इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है। नीम की पत्तियों का स्वाद कड़वा होता है जिसके कारण लोग इसे पहली बार में पसंद नहीं कर पाते, लेकिन आयुर्वेद में इसके चौंकाने वाले फायदे देखे गए हैं। इस लेख में नीम की पत्तियों के फायदे और उपयोग बताये गए हैं, जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

नीम की पत्तियों के उपयोग और फायदे - Neem Ki Pattiyon Ke Upyog Aur Fayde In Hindi

बालों के लिए लाभदायक (Beneficial for hair)

नीम की पत्तिया बालों के लिए लाभदायक मानी जाती हैं। आजकल नीम की पत्तियों से बने शैम्पू बहुत लोकप्रिय हो गए हैं। यह बालों की त्वचा को मजबूत करते समय हाइड्रेटेड रहने और डैंड्रफ़ को खत्म करने में मदद कर सकता है। यह एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण आपके बालों के रोम के स्वास्थ्य में भी सुधार करता है। इनका उपयोग दवाओं में भी किया जाता है।

पेट संबंधित समस्याओं के लिए (Treats stomach related problems)

नीम की पत्तियां पेट की पाचन क्रिया को ठीक करती हैं। यह पेट में होने वाले अल्सर, जलन, गैस जैसी समस्याओं को दूर कर देता है। इससे कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। नीम पेट से टॉक्सिक चीजों को बाहर निकाल कर पेट को पूरी तरह साफ़ कर देता है।

मुहांसों के लिए फायदेमंद (Prevents acne)

नीम की जीवाणुरोधी प्रकृति मुहांसों को भविष्य में रोकने में मदद करती है, जबकि इसमें उपस्थित एंटीऑक्सिडेंट स्कार्फिंग को कम करने में मदद करते हैं और त्वचा को ताजा और साफ रखते हैं। इसमें एस्ट्रिजेंट गुण भी होते हैं, जो त्वचा की झुर्रियां और उम्र बढ़ने की संभावना को कम कर देते हैं। मुंहासों के इलाज के मामले में, नीम की पत्तियों का पेस्ट चेहरे पर आने वाले बहुत अधिक तेल और बैक्टीरिया को खत्म करने के काम में आता है।

कैंसर से बचाव करे (Prevents cancer)

नीम के पत्ते अगर खाली पेट खाये जाएं, तो यह कैंसर से बचाने के लिए उपयोगी साबित होते हैं। नीम की पत्तियां कोई नेगेटिव प्रभाव नहीं देती हैं और शरीर से फ्री रेडिकल्स को खत्म करने में सहायक होती हैं। यही वजह है कि इसे खाने से खून साफ़ होता है, जिससे कैंसर से बचाव होता है।

डायबिटीज में करें सेवन (Controls diabetes)

डायबीटीज़ की समस्या होने पर नीम की पत्तियों के अनेक लाभ होते हैं, ऐसे में इनका सेवन करने से शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है। सुबह खाली पेट नीम की पत्तियों का सेवन किया जाये तो डायबीटीज़ से छुटकारा मिल सकता है। इसे सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए और हो सके तो डॉक्टर से सलाह करके खाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment