Create

संतरे के बीज के 6 फायदे - Santre Ke Beej Ke Fayde

संतरे के बीज के फायदे ( फोटो - Sportskeeda hindi)
संतरे के बीज के फायदे ( फोटो - Sportskeeda hindi)

संतरा (Orange) खाना सभी को पसंद होता है, बच्चे हो या फिर बड़े संतरे का सेवन सभी करते हैं। संतरा में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। संतरा में पोषक तत्वों की भी प्रचुर मात्रा पाई जाती है। संतरा में हड्डियों (Bones) की मजबूती के लिए कैल्शियम पाया जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी, एमिनो एसिड, कैल्शियम, आयोडीन, फॉस्फोरस, सोडियम, मिनरल्स और फाइबर जैसे तत्व पाए जाते हैं। जिस तरह से संतरा खाने के फायदे होते हैं, उसी तरह संतरे के बीज के भी फायदे होते हैं। तो आइए जानते हैं संतरे के बीज से मिलने वाले फायदे-

संतरे के बीज के फायदे

1.संतरे के बीज (orange seeds) में विटामिन सी, फाइबर (Fiber), विटामिन बी 6 और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। संतरे के बीज कोलन कैंसर के खतरे को भी कम करते हैं।

2. ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को नियंत्रण करने में संतरे का बीज बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें मैग्नीशियम की मात्रा पाई जाती है।

3.संतरे के बीज में पैलमिटिक एसिड, ओलिक एसिड और लिनोलिक एसिड (Linoleic acid) शरीर की एनर्जी को बढ़ाते हैं। यदि आपको सुस्ती (Lethargy) महसूस होती है तो, संतरे के बीज का पाउडर बना कर सेवन करने से शरीर में ऊर्जा (Energy) आती है।

4.संतरे के बीज में विटामिन सी (Vitamin C) की प्रचुर मात्रा होती है। जिससे इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है।

5.घर में अगर दुर्गंध हो तो, संतरे के बीज से बने एसेंशियल ऑयल (Essential Oil) का इस्तेमाल करके घर को सुगंधित कर सकते हैं।

6.संतरे के बीज फ्लेवर बनाने के लिए उपयोग किए जाते हैं। इससे एसेंशियल ऑयल निकाल कर, केक, पानी या किसी भी खाने की चीजों में इस्तेमाल किया जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
Be the first one to comment