Create

कद्दू खाने के फायदे : Kaddu Khane Ke Fayde

कद्दू खाने के फायदे (फोटो - TV 9)
कद्दू खाने के फायदे (फोटो - TV 9)
reaction-emoji
Naina Chauhan

कद्दू का उपयोग अक्सर हर घर में माताएं जरूर करती हैं, क्योंकि इसका सेवन शरीर के लिए बहुत लाभकारी जो होता है। कद्दू सिर्फ स्वाद की वजह से ही नहीं, बल्कि कद्दू के औषधीय गुण के कारण इसे हर घर में जगह मिलती है। इसके सेवन से कई प्रकार की शारीरिक समस्याओं से बचे रहने में मदद मिल सकती है। कद्दू में एंटी-डायबिटिक, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और अन्य कई महत्वपूर्ण गुण होते हैं। जानते हैं कद्दू खाने के फायदे।

कद्दू खाने के फायदे – Benefits of Pumpkin in Hindi

वजन कम करने के लिए - लोगों के अधिक वजन और मोटापे की वजह से मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, कुछ प्रकार के कैंसर के साथ-साथ कई समस्याओं के होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में कद्दू के सेवन से वजन कम करने में मदद मिल सकती है। दरअसल, इसमें एंटी-ओबेसिटी प्रभाव होता है, जो मोटापा और अतिरिक्त वसा को घटा सकता है।

कैंसर के लक्षण के लिए - कद्दू में एंटी कैंसर प्रभाव होते है। जो कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोक सकते हैं। वहीं कद्दू में पाया जाने वाला यह प्रभाव स्तन और प्रोस्टेट कैंसर को पनपने से रोकने में फायदेमंद हो सकता है। लेकिन ध्यान रहे कि कद्दू कैंसर का उपचार नहीं कर सकता।

विटामिन-ए से भरपूर - शरीर के लिए विटामिन ए जरूरी होता है। वहीं कद्दू में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिनमें से एक विटामिन-ए भी है। इसमें विटामिन-ए की मात्रा लगभग 8510 आईयू होती है। माना जाता कि विटामिन-ए स्वस्थ दांतों, मजबूत हड्डियों, ऊतकों यानी टिश्यू और त्वचा के लिए जरूरी होता है। इसके अलावा, गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान महिलाओं के लिए भी विटामिन-ए को अहम माना गया है। यह विटामिन आंखों की समस्याओं को दूर करने में भी मददगार साबित हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...