Create
Notifications

कच्चे टमाटर के फायदे - Kachche Tamatar Ke Fayde

कच्चे टमाटर के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
कच्चे टमाटर के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

टमाटर (Tomato) का उपयोग हर घर में होता है। हर सब्जी टमाटर के बिना अधूरी होती है, इसी कारण इसकी भूमिका सब्जियों में अधिक मानी जाती है। कच्चे टमाटर (Raw tomato) अपने स्वास्थ्य गुणों के कारण ही सुपरफ़ूड कहलाता है। टमाटर में लाइकोपीन (lycopene), पोटैशियम (potassium), विटामिन C (Vitamin C) पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसमें कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) को कम करने वाले तत्व भरपूर होते हैं। यह वजन कम (weight loss) करने में भी काफी फायदेमंद है। कच्चे टमाटर कई बीमारियों के उपचार के लिए और पोषक तत्वों की कमी को ठीक करने के लिए उपयोगी हैं। कच्चे टमाटर को सलाद के रूप में लिया जा सकता है। इस लेख में कच्चे टमाटर के फायदे बताए गए हैं, आइये इस विषय में और जाने।

कच्चे टमाटर के फायदे - Kachche Tamatar Ke Fayde In Hindi

1. लिवर को स्वस्थ रखता है (Keeps liver healthy)

टमाटर के सेवन से लिवर कैंसर के जोखिम को कम किया जा सकता है। कच्चे टमाटर व टमाटर का जूस लिवर स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है। टमाटर में मौजूद लाइकोपीन अल्कोहलिक लिवर की बीमारी को रोकने में सहायक हो सकता है।

2. वजन कम करने के लिए (For weight loss)

टमाटर फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है। कच्चे टमाटर के सेवन से शरीर के वजन और चर्बी को कम किया जा सकता है। फाइबर वजन नियंत्रण करने में काफी हद तक मददगार साबित हो सकता है। यह वजन कम करने में सहायक होता है।

3. डायबिटीज के लिए (Prevents diabetes)

टमाटर में मौजूद नारिंगिन नामक कंपाउंड एंटीडायबिटिक प्रभाव प्रदर्शित कर सकता है जो ब्लड ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मददगार साबित हो सकता है। टमाटर में मौजूद गुणों के कारण यह टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करता है।

4. सूजन के लिए (Rich in anti-inflammatory properties)

टमाटर का इस्तेमाल सूजन संबंधी समस्या के लिए किया जा सकता है। टमाटर एंटी इंफ्लामेटरी यानी सूजन को कम करने वाले गुण प्रदर्शित कर सकता है। यह सूजन से जुड़ी समस्याओं से राहत दिला सकता है।

5. हृदय स्वास्थ्य के लिए (Keeps heart healthy)

कच्चे टमाटर में कार्डियो प्रोटेक्टिव गुण होता है। यह लाइकोपीन, बीटा-कैरोटीन, फोलेट, पोटेशियम, विटामिन C, फ्लेवोनोइड और विटामिन E का समृद्ध स्रोत है। इन तमाम खूबियों के कारण ही टमाटर कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर के नियंत्रण में सहायक होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now