बालों के लिए फायदेमंद हैं चावल-मेथी का पानी

बालों के लिए फायदेमंद हैं चावल-मेथी का पानी (sportskeeda Hindi)
बालों के लिए फायदेमंद हैं चावल-मेथी का पानी (sportskeeda Hindi)

आज के समय में लोगों के लिए हेयर प्रॉब्लम्स की समस्या परमानेंट होती जा हैं, इनसे जूझना उनके लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। कई लोगों को लंबे बाल पसंद होते हैं। लंबे और घने बाल काफी लोगों को अपनी ओर आकर्षत करते हैं। इसके लिए लोग कई ब्यूटी ट्रीटमेंट्स भी करवाते हैं। ऐसे में चावल और मेथी का पानी बालों को मजबूती प्रदान करता हैं।

youtube-cover

बालों के लिए फायदेमंद हैं चावल-मेथी का पानी : Benefits Of Rice And Fenugreek For Hair In Hindi

बालों के मजबूत बनाने के लिए मेथी और चावल दोनों बहुत लाभकारी हैं। जिन लोगों को हेयरफॉल की परेशानी है वह इस पानी की मदद से इसे कम कर सकते हैं और बालों की मजबूती के लिए इस टॉनिक का इस्तेमाल कर सकते हैं। मेथी के दानों में मौजूद गुण बालों के हेल्दी ग्रोथ में मददगार होते हैं। साथ ही, हेयर लॉस को जड़ से रोकने में भी मेथी का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। इसमें आयरन, प्रोटीन, फॉलिक एसिड, विटामिन ए, के, सी, पोटैशियम और कैल्शियम से भरपूर होता है। वहीं चावल का पानी कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर होता है जो बालों के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा, इसमें फेरुलिक एसिड भी मौजूद होता है। इसका इस्तेमाल करने से बालों में फ्रिक्शन भी कम होता है जिससे बाल लचीले होते हैं। इसमें विटामिन ए, सी, डी, और ई पाया जाता है। जो बालों को सॉफ्ट और सिल्की बनाने में फायदेमंद है।

कैसे बनाएं ये टॉनिक - इससे बनाने के लिए आधा कप चावल, 3 चम्मच मेथी के दाने और पानी ये लें। रात भर पानी में मेथी के दानों को रखें। सुबह आधे कप चावल में एक कप पानी मिलाएं। इसे 2 से 3 घंटे तक रहने दें। फिर गैस की दोनों तरफ चावल और मेथी का पानी अलग-अलग चढ़ाएं। धीमी आंच पर 5 से 7 मिनट तक रहने दें। इसके बाद एक ही बर्तन में दोनों पानी को छान लें। अब इसे ठंडा होने दें और एक दिन के लिए छोड़ें।

इस्तेमाल करने का तरीका - सबसे पहले हल्के गुनगुने पानी से बालों को धो लें, फिर इस टॉनिक को स्कैल्प और लटों पर लगाएं। इसके बाद स्कैल्प की मसाज करें। इसके बाद बालों को गर्म पानी से धो लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan