बालों का झड़ना रोकने के लिए रगड़े नाख़ून, मिलेंगे फायदे

बालों का झड़ना रोकने के लिए रगड़े नाख़ून, मिलेंगे फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
बालों का झड़ना रोकने के लिए रगड़े नाख़ून, मिलेंगे फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

नाखूनों को रगड़ना, जिसे बालायम या नाखून रगड़ना व्यायाम के रूप में भी जाना जाता है, एक पारंपरिक अभ्यास है जिसके बारे में माना जाता है कि बालों के झड़ने को रोकने सहित इसके कई फायदे हैं। बालों को झड़ने से रोकने के लिए नाखूनों को रगड़ने के कुछ संभावित लाभ इस प्रकार हैं:-

बालों का झड़ना रोकने के लिए रगड़े नाख़ून, मिलेंगे फायदे (Benefits Of Rubbing Nails To Prevent Hair Fall In Hindi)

बेहतर रक्त परिसंचरण: नाखूनों को रगड़ने से उंगलियों में तंत्रिका समाप्ति उत्तेजित होती है, जिससे सिर में रक्त परिसंचरण बढ़ जाता है। बेहतर रक्त परिसंचरण सुनिश्चित करता है कि बालों के रोम को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की पर्याप्त आपूर्ति मिलती है, जिससे बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है और बालों का गिरना कम होता है।

संतुलन ऊर्जा चैनल: आयुर्वेद के अनुसार, नाखून उन ऊर्जा चैनलों का प्रतिनिधित्व करते हैं जो बालों के रोम से जुड़े होते हैं। नाखूनों को एक साथ रगड़ने से, ऊर्जा प्रवाह में सामंजस्य होता है, स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है और बालों का गिरना कम होता है।

बालों की जड़ों को मजबूत बनाना: माना जाता है कि नेल रबिंग एक्सरसाइज नेल बेड पर हल्का दबाव देकर बालों की जड़ों को मजबूत बनाती है। यह दबाव जड़ों को उत्तेजित करता है और कमजोर या क्षतिग्रस्त बालों के रोम के कारण बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकता है।

एक्यूप्रेशर बिंदुओं का उत्तेजना: नाखूनों को रगड़ने के अभ्यास में उंगलियों पर विशिष्ट एक्यूप्रेशर बिंदुओं पर दबाव डालना शामिल है। माना जाता है कि ये बिंदु खोपड़ी और बालों के रोम से जुड़े होते हैं। इन बिंदुओं को उत्तेजित करने से ऊर्जा प्रवाह को संतुलित करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

तनाव में कमी: नाखून रगड़ने के व्यायाम को विश्राम तकनीक का एक रूप माना जाता है। यह तनाव और तनाव को दूर करने में मदद कर सकता है, जो बालों के झड़ने के लिए जाने जाते हैं। इस अभ्यास को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से, आप तनाव के स्तर में कमी का अनुभव कर सकते हैं और परिणामस्वरूप बालों का गिरना कम हो सकता है।

जबकि नाखूनों को रगड़ना आपके बालों की देखभाल की दिनचर्या के लिए एक सरल और लागत प्रभावी जोड़ हो सकता है, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बालों के झड़ने को रोकने में इसकी प्रभावशीलता का समर्थन करने वाले वैज्ञानिक प्रमाण सीमित हैं। बालों के झड़ने के विभिन्न अंतर्निहित कारण हो सकते हैं, जिनमें आनुवंशिकी, हार्मोनल असंतुलन, पोषण संबंधी कमियां और बहुत कुछ शामिल हैं। इसलिए, किसी भी अंतर्निहित समस्या का समाधान करना और व्यक्तिगत सलाह और उपचार के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

अंत में, जबकि नाखून रगड़ना बालों के झड़ने के लिए एकमात्र समाधान नहीं हो सकता है, यह एक पूरक अभ्यास हो सकता है जो संभावित रूप से रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, बालों की जड़ों को मजबूत करता है, और विश्राम को बढ़ावा देता है। बालों की देखभाल के लिए एक समग्र दृष्टिकोण के साथ इसे संयोजित करें, जिसमें संतुलित आहार, बालों की उचित देखभाल प्रथाओं और सर्वोत्तम परिणामों के लिए किसी भी अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं को संबोधित करना शामिल है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now