Create

दूध फट जाए तो फेंके नहीं, सेहत के लिए है फायदेमंद- Doodh Phat Jaye To Pheke Nahi, Sehat Ke Liye Hai Faydemand

दूध फट जाए तो फेंके नहीं, सेहत के लिए है फायदेमंद(फोटो-Sportskeeda hindi)
दूध फट जाए तो फेंके नहीं, सेहत के लिए है फायदेमंद(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

गर्मी के मौसम में दूध अक्सर फट (Spoiled milk) जाते हैं, जिसे लोग बेकार समझकर फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं फटे दूध के पानी का सेवन सेहत को कई लाभ पहुंचाता है। जी हां क्योंकि फटे दूध का पानी पोषक तत्वों से भरपूर होता है, फटे दूध के पानी में प्रोटीन और लैक्टिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है, इसलिए अगर आप फटे दूध के पानी का सेवन करते हैं, तो इससे स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं दूर होती है। साथ ही आप फटे दूध का पनीर भी बना सकते हैं। आइए जानते हैं फटे दूध के क्या-क्या फायदे होते हैं।

दूध फट जाए तो फेंके नहीं, सेहत के लिए है फायदेमंद

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल होता है

शरीर में बढ़ता कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) काफी खतरनाक साबित होता है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है। लेकिन कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर अगर आप फटे दूध के पानी का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में बढ़ते बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है, साथ ही हार्ट भी हेल्दी रहता है।

इम्यूनिटी मजबूत होती है

जिन लोगों की इम्यूनिटी (Immunity) कमजोर होती है, वो आसानी से किसी भी बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। लेकिन अगर आप फटे दूध के पानी का सेवन करते हैं, तो इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है, जिससे आपका शरीर वायरस और बैक्टीरिया की चपेट में आने से बच सकता है।

मांसपेशियां मजबूत होती है

फटे दूध के पानी का सेवन मांसपेशियों (Muscles) के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि फटे दूध के पानी में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, इसलिए अगर आप इसका सेवन करते हैं, तो इससे मांसपेशियां मजबूत होती है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या हार्ट के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकती है। इसलिए इसको कंट्रोल करना जरूरी होता है, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अगर आप फटे दूध के पानी का सेवन करते हैं, तो इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है।

स्किन के लिए फायदेमंद

फटा दूध स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन (Skin) के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि अगर आप फटे दूध का फेस पैक चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे त्वचा पर निखार आता है। इसके लिए फटे दूध में हल्दी और बेसन मिलाकर फेस पैक तैयार करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...