कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए अंकुरित प्याज खाने से मिलेंगे ये फायदे

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए अंकुरित प्याज खाने से मिलेंगे ये फायदे (sportskeeda Hindi)
कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए अंकुरित प्याज खाने से मिलेंगे ये फायदे (sportskeeda Hindi)

खानपान में गड़बड़ी, असंतुलित जीवनशैली और शराब आदि का सेवन करने की वजह से व्यक्ति का कोलेस्ट्रॉल हाई हो जाता है। वहीं, शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल नसों में जमा होता है और इसकी वजह से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए व्यक्ति को अपनी डाइट और लाइफस्टाइल पर ध्यान देना चाहिए। शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर सेल्स और टिश्यू में फैट और लिपिड की परत बनने लगती है। कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए आप अंकुरित प्याज का सेवन कर सकते हैं। अंकुरित प्याज में मौजूद गुण शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते है तो आइये जानते हैं कोलेस्ट्रॉल में अंकुरित प्याज खाने के फायदे।

youtube-cover

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए अंकुरित प्याज खाने से मिलेंगे ये फायदे : Benefits Of Sprouted Onion For Lower Cholesterol In Hindi

प्याज में कई पोषक तत्व और गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को हेल्दी रखने और बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। प्याज में विटामिन सी, विटामिन बी, पोटैशियम और फोलेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से हाई कोलेस्ट्रॉल में बहुत फायदा मिलता है। हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए अंकुरित प्याज का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है।

हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण- High Cholesterol Symptoms in Hindi

1 . पैर सुन्न हो जाते हैं।

2 . सीने में दर्द होता है।

3 . वजन बढ़ने लगता है।

4 . त्वचा के रंग में बदलाव होने लगता है।

5 . अधिक पसीना आता है।

6 . मतली और उल्टी की समस्या होती है।

7 . स्ट्रोक और हार्ट अटैक आने का खतरा होता है।

8 . बहुत ज्यादा थकान महसूस होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment