Create

तुलसी ड्रॉप्स के फायदे: Tulsi Drops Ke Fayde

तुलसी ड्रॉप्स के फायदे (फोटो - healthylife)
तुलसी ड्रॉप्स के फायदे (फोटो - healthylife)

तुलसी ड्रॉप्स को विभिन्न प्रकार की बीमारियों को दूर करने के लिए सहायता प्रदान करता है। इसके सेवन से व्यक्ति की इम्युनिटी को बढ़ाने में भी मदद मिलती है, जिससे बलगम, गीली खांसी, सूखी खांसी हृदय व पाचन क्रिया, को सुधार है। साथ ही त्वचा, आंखों, जोड़ों और लिवर के लिए अत्यंत लाभप्रद है। तुलसी में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं। साथ ही इसमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है और एंटीऑक्सीडेंट होता है। इसके अलावा विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, फोलेट, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, सोडियम, कैल्शियम की अच्छी मात्रा में पाई जाती हैं। तुलसी के अर्क में बीमारियों से बचाने में मदद करता हैं।

तुलसी ड्रॉप्स के फायदे -

वजन कम करने के लिए में तुलसी ड्रॉप्स - जिन लोगों को अपना वजन कम करना है उनके लिए तुलसी बहुत फायदेमंद। तुलसी ड्रॉप्स को पीने से ग्लूकोज व रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं। क्योंकि अगर शरीर में ग्लूकोज व रक्त कोलेस्ट्रॉल बढ़ा होगा तो इन दोनों के बढ़ने से वजन बढ़ने लगता है। तुलसी ड्रॉप्स में वजन कम करने का गुण होते हैं। यदि बढ़ते वजन को कम करना चाहते है, तो तुलसी के ड्रॉप्स का उपयोग करना चाहिए। लेकिन इसके सेवन से पहले इसकी पूरी जानकारी जरूर लें।

इसका उपयोग कैसे करना है

तुलसी ड्रॉप्स की सेवन अगर सही तरीके से किया जाए तो इसका लाभ मिलता है। इसलिए तुलसी ड्रॉप्स को गर्म पानी, चाय या दूध में डाल सकते हैं। अच्छे से मिक्स करें और सेवन करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment