तुलसी का पानी पीने के फायदे

तुलसी का पानी पीने के फायदे (sportskeeda Hindi)
तुलसी का पानी पीने के फायदे (sportskeeda Hindi)

हर घर में पाई जाने वाली तुलसी (Tulsi) का पौधा एक ऐसी औषधि है, जो कई समस्याओं को आसानी से दूर कर देती है। तुलसी कई वायरल बीमारियों और सेहत की समस्याओं के इलाज में कारगर है। इसके पत्तों में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व पाय जाते हैं। इसे सेहत के लिए वरदान माना जाता है। तुलसी के पैधे के बीज से लेकर जड़ तक का यूज अगल-अगल बीमारियों के इलाज में किया जाता है। तुलसी का पानी पीने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं, तो जानते हैं क्यों इसका पानी पीना चाहिए।

youtube-cover

तुलसी का पानी पीने के फायदे : Benefits Of Tulsi Water In Hindi

फेफडे़ स्वस्थ बनाए -

अगर किसी को सांस से जुड़ी या फिल फेडफों की समस्या है तो इसके लिए तुलसी का उपयोग करना चाहिए। तुलसी का पानी पीने से छाती में जमा बलगम साफ हो जाता है। अगर किसी को अस्थमा की बीमारी है तो उसके लिए भी तुलसी का पानी पीना लाभकारी है। क्योंकि इसमें एलर्जी को रोकने वाले तत्व होते हैं।

तनाव कम करें -

आज के समय में लोगों को बहुत स्ट्रेस रहता है। जिसके पीछे कई कारम होते हैं। ऐसे में हर किसी को तुलसी के पानी का सेवन करना चाहिए साथ ही इसकी पत्तियों को भी खाना चाहिए इससे तनाव दूर होता है।

बॉडी के डिटॉक्स करें -

खाने के साथ शरीर में कई नुकसानदायक तत्व पहुंच जाते हैं जो शरीर में जाकर जमने लगते हैं। ऐसे में तुलसी का पानी पीने से खराब तत्व बहार निकल जाते हैं। इसके साथ ही तुलसी किडनी, डायजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करती है।

वजन कम करें -

बहुत ही कम लोग जानते हैं कि तुलसी का पानी वजन कम (Weight Loss) करने में भी मदद करता है। तुलसी पाचन को सही रखता है औऱ जब पाचन सही रहता है को वजन तेजी से कम होने लगता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan