Create

चेहरे पर चावल का आटा लगाने से दूर होती हैं कई समस्याएं : Chehre Par Chawal Ka Atta Lagane Se Dur Hoti Hai Samasya

चेहरे पर चावल का आटा लगाने से दूर होती हैं कई समस्याएं (फोटो - sportskeeda hindi)
चेहरे पर चावल का आटा लगाने से दूर होती हैं कई समस्याएं (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan

चावल का आटा (rice flour) खाना सेहत के लिए लाभकारी होता है, इसके साथ ही ये फेस के लिए भी काफी फायदेमंद है। आपको बता दें कि चावल का आटा चेहरे पर लगाने से चेहरे की रंगत निखरती है, चेहरे के दाग-धब्बे दूर होते हैं, चेहरा चमकदार बनता है और टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं। वहीं चावल का आटा एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स (vitamins) और फोलिक एसिड से भरपूर होता है। इस वजह से ये चेहरे की कई समस्याओं को दूर करते हैं। इसका इस्तेमाल त्वचा के एक्सेस ऑयल को निकालने के लिए भी कर सकते हैं। जानते हैं चेहरे पर चावल का आटा लगाने से दूर होती है कई समस्याएं।

चेहरे पर चावल का आटा लगाने से दूर होती हैं कई समस्याएं

डार्क सर्कल की समस्या होती है दूर - डार्क सर्कल (dark circle) दूर करने के लिए 1 चम्मच चावल के आटे को मलाई में मिला कर मिश्रण तैयार करें। 15-20 मिनट इस मिश्रण को डार्क सर्कल पर अप्लाई करें। इसके बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें। लगातार ऐसा करने से डार्क सर्कल की समस्या दूर होती है।

रंगत निखारने के लिए - चावल का आटा त्वचा (skin) के नैचुरल रंगत को निखारने में मदद करता है। इसके लिए एक कटोरी में 1 चम्मच चावल का आटा, मैश किया हुआ कच्चा आलू, आधा चम्मच शहद और 1 चम्मच गुलाब जल मिला लें। अब इस मिश्रण को स्क्रब के जैसा चेहरे पर लगाएं।

दाग-धब्बे दूर करें - दाग-धब्बे की समस्या को चेहरे से दूर करने के लिए 1 चम्मच चावल का आटे में 1 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच बादाम का तेल मिक्स कर लें। इस मिश्रण को हफ्ते में 3 बार चेहरे के दाग-धब्बों पर लगाएं। इससे जल्द ही आपको फर्क नजर आएगा।

मुहांसे की समस्या होती है दूर - आपको बता दें, चावल के आटे में ऑयल अब्सोर्बिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। ज्यादा ऑयल चेहरे पर कील-मुंहासों को बढ़ाते हैं। इसलिए ऑयली स्किन (oily skin) वाले लोग चावल के आटे का इस्तेमाल कर सकते है। इसको बनाने के लिए दो चम्मच चावल के आटे में गुलाबजल मिलाएं। इसका एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर नॉर्मल पानी से चेहरे को धो लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...