Create
Notifications

पुरुषों के लिए पिस्ता के लाभ - Purushon Ke Liye Pista Ke Labh

पुरुषों के लिए पिस्ता के लाभ (फोटो - Sportskeeda hindi)
पुरुषों के लिए पिस्ता के लाभ (फोटो - Sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Shilki

पिस्ता (Pistachios) ड्राई फ्रूट का एक प्रकार है। पिस्ता सेहत के लिए बहुत लाभदायक साबित होता है। पिस्ता में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स, अमीनो एसिड, विटामिन-ए, के, सी, बी-6, डी और ई, प्रोटीन, कैल्शियम, मैंगनीज, फोलेट आदि पोषक तत्व मौजूद होते हैं और अन्य ड्राई फ्रूट्स की तुलना में इसमें फैट और कैलोरी की मात्रा कम होती है। उसे अपनी डाइट में शामिल करने से शरीर को बहुत से फायदे मिलते हैं, वहीं पुरुषों के लिए पिस्ता बहुत काम का होता है। इसका सेवन करने से पुरुषों को लाभ मिलते हैं। तो आइए जानते हैं इसके फायदे -

पुरुषों के लिए पिस्ता के लाभ

कैंसर से बचाए पिस्ता (Pistachios to protect against cancer)

पिस्ता में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) त्वचा के कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर (Prostate cancer), फेफड़ों के कैंसर आदि होने से बचाने का काम करता है। पिस्ता में मौजूद पौष्टिक तत्व शरीर में मौजूद कैंसर सेल्स से लड़ने में सहायक होती हैं और यही नहीं इसमें मौजूद विटामिन बी रक्त कोशिकाओं की संख्या को बढ़ाता है।

पिस्ता के सेवन से बढ़ती है यौन क्षमता (Consumption of pistachios increases sexual stamina)

पिस्ता की तासीर गर्म होने से पुरुषों की यौन क्षमता बढ़ती है। एक रिसर्च के मुताबिक ये पुरुषों के हार्मोन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। पिस्ता में मौजूद अमीनो एसिड (Amino Acid) आर्जिनिन होता है जो संतान प्राप्ति के लिए सहायक होते हैं

कोलेस्ट्रॉल के लिए फायदेमंद (Beneficial for cholesterol)

पिस्ता शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल में रखता है। इसमें मौजूद फाइटोस्टेरॉल, एंटीऑक्सीडेंट हमारे हार्ट को स्वस्थ रखने में मदद करता है और यही नहीं हार्ट रोगों से पीड़ित व्यक्तियों के लिए पिस्ता खाने की सलाह दी जाती है।

मोटापे के लिए लाभकारी (Beneficial for obesity)

आजकल के अजीब खानपान से मोटापा सभी पर चढ़ता जा रहा है। और ज्यादातर लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं। इसके उपाय के लिए आप पिस्ता का सेवन कर सकते हैं। पिस्ता में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है। जिसके सेवन से हमें भूख नहीं लगती। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...