Create

खसखस और अखरोट के फायदे- KhasKhas aur Akhrot ke fayde

खसखस और अखरोट के फायदे Image: freepik
खसखस और अखरोट के फायदे Image: freepik
Ritu Raj

भारतीय व्यंजनों में कई प्रकार के गुणकारी खाद्य पदार्थ शामिल हैं जो कई चिकित्सीय समस्याओं के इलाज में काम आते हैं। कई शारीरिक बीमारियों और पेट से संबंधी बीमारियों के लिए खसखस और अखरोट गुणकारी माने गए हैं। अखरोट तो शरीर के लिए काफी फायदेमंद है ही लेकिन अगर खसखस का भी साथ में प्रयोग करें तो ये शरीर में कई फायदे करते हैं।

खसखस और अखरोट के फायदे

पेट संबंधी समस्या में लाभकारी- अगर पेट से संबंधित आपको कोई बीमारी है या फिर पाचन से संबंधित समस्या है तो आप इन दोनों का सेवन करें। इसको लेने से पाचन तंत्र बिल्कुल ठीक हो जाएगा। पाचन तंत्र के अलावा अस्थमा में भी काफी लाभकारी होता है खसखस और अखरोट का सेवन।

मुंह के छाले- एंटी बैक्टीरियल गुण से भरपूर होता है खसखस इसलिए अगर आप मुंह के छालों से परेशान हैं तो इसका सेवन करें, जल्द ही आराम मिल जाएगा।

नींद की परेशानी होती है दूर- अगर आपको नींद नहीं आती है तो ऐसे में आप खसखस और अखरोट का सेवन करें, इससे काफी लाभ मिलेगा।

महिलाओं के लिए फायदेमंद -खसखस और अखरोट खाने से महिलाओं को प्रेगनेंसी में फायदा मिलता हैं क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है।

खसखस और अखरोट को खाने से दिमाग तेज होता है क्योंकि ये दोनों दिमाग की नसे खोल देते हैं।

बालों के विकास के लिये भी ये काफी फायदेमंद होता हैं।

ब्लड प्रेशर- ब्लड प्रेशर की समस्या है तो ऐसे में खसखस को दूध के साथ मिलाकर पीने से काफी लाभ मिलता है। इसमें मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

डायबिटीज- इन दिनों खराब लाइफस्टाइल और भोजन के चलते डायबिटीज के मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। खसखस डायबीटज को कंट्रोल करने में काफी मददगार होता है। 10-40 मिली खसखस की जड़ का सेवन करने से काफी लाभ मिलता है।

त्वचा संबंधित रोगो- त्वचा संबंधित रोग और खुजली से निजात- अगर त्वचा संबंधित कोई बीमारी है तो ऐसे में आप खसखस और अखरोट का सेवन करना शुरू कर दें, कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा। इसके साथ ही खुजली है तो दो तीन चम्मच खसखस को 3 घंटे के लिए पानी में एक अखरोट भी भिगो ले, फिर बाद में इस में नींबू के रस के साथ पेस्ट बना ले और फिर इस पेस्ट को खुजली वाली जगह पर लगाए। खुजली वाली जगह पर काफी लाभ मिलेगा।


Edited by Ritu Raj

Comments

comments icon
Fetching more content...