Create
Notifications

रोजमेरी ऑयल के फायदे- Rosemary Oil ke fayde

रोजमेरी ऑयल के फायदे(फोटो:indiamart)
रोजमेरी ऑयल के फायदे(फोटो:indiamart)
Ritu Raj
visit

शरीर की विभिन्न समस्याओं के लिए जड़ी-बूटियों को विशेष स्थान दिया गया है। यही वजह है कि आज पूरा विश्व आयुर्वेदिक इलाज को अपना रहा है. रोजमेरी भी ऐसी ही खास-जड़ी बूटी है, जो घातक से घातक बीमारी से रोकथाम की क्षमता रखती है। इसमें पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए, बी6, बी12, सी, डी आदि पर्याप्त मात्रा में होते हैं। स्वास्थ्य के साथ-साथ ये कई सौंदर्य लाभ में भी सहायक है। खासकर बालों और त्वचा के लिए रोजमेरी बेहद फायदेमंद है।

रोजमेरी ऑयल के फायदे- Rosemary Oil Benefits

बालों का झड़ना

बालों का झड़ना या टूटना आज के समय में आम होते जा रहा है, खासकर बारिश के मौसम में ये समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में आप रोजमेरी ऑयल से स्कैल्प की मसाज कर सकते हैं। ये स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है। आप बालों के तेल में कुछ बूंदें एसेंशियल ऑयल को मिला सकते हैं। इससे कुछ देर के लिए अपने सिर की मसाज करें।

त्वचा को हाइड्रेटेड

रोजमेरी का तेल हमारी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। ये त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।

मुंहासे से छुटकारा

रोजमरी एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होती है, इसलिए ये किसी भी तरह की त्वचा की समस्या के साथ-साथ मुंहासों और फुंसियों का इलाज करने में मदद करती है।

रोजमेरी आयल के अन्य फायदे- Rosemary Oil other Benefits

रक्त संचार

रक्त संचार में रोजमेरी बहुत लाभकारी है, यह खास तेल है जो शरीर में रक्त संचार को बढ़ावा देने का काम करती है। इसमें विटामिन बी-6 भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन बढ़ाता है और नर्वस सिस्टम को संतुलित करता है। इसमें मौजूदा विटामिन-सी टिशू के उत्पादन को बढ़ाने और उनकी मरम्मत का काम करता है।

मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द

मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द की समस्या में परेशान हैं तो रोजमेरी तेल से मालिश करें काफी राहत मिलेगा। ये एंटीइंफ्लामेटरी और दर्द निवारक गुणों से समृद्ध होता है जो हड्डी व मांसपेशियों में होने वाले दर्द व सूजन को दूर करने में मदद करता है। इसके साथ ही ये ऐंठन के कारण होने वाले दर्द को कम करने में मदद करता है।

कैंसर

रोजमेरी में मौजूद रोजमेरी निक एसिड कैंसर से लड़ने में काफी मुख्य भूमिका निभाता है। एक स्टडी में पाया गया है कि रोजमेरी निक एसिड कैंसर जैसी घातक बीमारी के रोकथाम में मदद करता है। लिहाजा रोजमेरी तेल कैंसर से लड़ने में भी काफी लाभदायक है। इसके अलावा कई और तरह के रोगों में रोजमेरी तेल फायदा पहुंचाता है।


Edited by Ritu Raj
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now