Create

आटा नहीं, रोज़ाना बेसन के सेवन से मिलेंगे ये 5 स्वास्थ्य लाभ

बेसन के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
बेसन के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

बेसन (Gram Flour), जिसे छोले या गरबानो बीन के आटे के रूप में भी जाना जाता है, सदियों से भारतीय खाने में एक प्रधान रहा है। बेसन या चने का आटा आमतौर पर बंगाल ग्राम नामक एक किस्म से बनाया जाता है। इस आटे का एक और आकर्षक पहलु यह है कि आप इसे आसानी से घर पर बना सकते हैं। यह हाल ही में गेहूं के आटे के लस मुक्त (gluten-free) विकल्प के रूप में दुनिया भर में लोकप्रिय हुआ है। अपने प्रोटीन और फाइबर की मात्रा को बढ़ाने के लिए बेसन का उपयोग करना एक बेहतरीन तरीका है। यह शाकाहारी, सर्वाहारी और लस मुक्त व्यंजनों के रूप में अच्छा काम करता है। इस लेख में बेसन के फायदों के बारे में बात की गयी है।

आटा नहीं, रोज़ाना बेसन के सेवन से मिलेंगे ये 5 स्वास्थ्य लाभ: Besan Ke Fayde

1. मधुमेह (Beneficial in diabetes)

बेसन शुगर में फायदेमंद होता है। इसके सेवन से ऊर्जा प्राप्त होती ही है, साथ ही यह डायबिटीज के स्तर को भी कम करने में सहायक है। बेसन लो कार्बोहाइड्रेट और कम शुगर वाले पदार्थो में गिना जाता है। इसी कारण इसके सेवन से खून में मौजूद शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है। बेसन का उपयोग टाइप 2 डायबिटीज के रोकथाम और इलाज में लाभदायक माना जाता है।

2. कोलस्ट्रॉल नियंत्रित रखें (controls cholesterol)

बेसन के सेवन से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में मदद मिलती है। फाइबर की जरूरत कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए होती है और बेसन में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसमें स्वस्थ अनसैचुरेटेड फैट (unsaturated fat) भी मौजूद होता है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार है। इसी कारण से बड़े हुए कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में बेसन का सेवन फायदेमंद है।

3. इम्युनिटी को बढ़ाए (Increases immunity)

बेसन के गुणों में से एक यह भी है कि यह इम्युनिटी को बढ़ावा देने में सक्षम है। इसके सेवन से शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व इम्युनिटी को मजबूत करते हैं। इसमें विटामिन B1, मैग्नीशियम, फास्फोरस, प्रोटीन और अमीनो एसिड मौजूद होते हैं, जोकि शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। जो लोग जल्दी बीमार पड़ जाते हैं, उनके लिए बेसन का सेवन बहुत लाभदायक है।

4. दिल के स्वास्थ्य को बनाए रखे (Maintains heart health)

बाहर का तला भुना खाने से कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। कई बार वजन के कारण भी दिल से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं। बेसन में कार्बोहाइड्रेट है, जो वजन घटाने में मदद करता है। साथ ही इसमें पर्याप्त मात्रा में उच्च घुलनशील फाइबर पाया जाता है, जो ह्रदय को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।

5. हड्डियों को मजबूत करे (Strengthen bones)

बेसन हड्डियों के लिए भी फायदेमंद होता है। बेसन के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम और मिनरल मौजूद होते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। बेसन के उपयोग से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी से बचाव होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...