Create
Notifications

बेसन के फायदे : Besan Ke Fayde

बेसन के फायदे (source - sportskeeda hindi)
बेसन के फायदे (source - sportskeeda hindi)
Vineeta Kumar
visit

बेसन (Gram Flour) आपके आहार में एक पौष्टिक और स्वादिष्ट जोड़ है। ग्लूटेन मुक्त (Gluten free) बेसन कच्चे या भुने हुए चने से बनाया जाता है। इसमें उच्च स्तर का फाइबर और प्रोटीन होता है और यह पाचन समस्याओं को कम कर सकता है। यह आपके रक्त शर्करा यानी ब्लड प्रेशर के स्तर को स्थिर करने में भी मदद करता है जो मधुमेह को रोकने में मदद कर सकता है। बेसन वजन घटाने और हृदय स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा है। इस लेख में बेसन के फायदों के बारे में बताया गया है। आगे ज़रूर पढ़ें :-

बेसन के फायदे : Besan Ke Fayde In Hindi

1. मुँहासे के इलाज में मदद करता है (Helps Treat Acne)

बेसन में मौजूद जिंक मुंहासों का कारण बनने वाले संक्रमण से लड़ सकता है। असंतुलित ब्लड प्रेशर का स्तर आपके हार्मोन पर दबाव डाल सकता है, जिससे ब्रेकआउट या पिंपल्स हो सकते हैं। बेसन इसे रोक सकता है। आप मुंहासों के लिए बेसन से एक शानदार फेस पैक बना सकते हैं। बेसन और हल्दी को बराबर भाग में मिला लें। इसमें एक-एक चम्मच नींबू का रस और शहद मिलाएं। इस मास्क को अपने नम और मेकअप-मुक्त चेहरे और गर्दन पर लगाएं और इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। गर्म पानी से धो लें। अगली बार चेहरा धोने तक आपकी त्वचा में हल्का नारंगी रंग हो सकता है।

2. टैन हटाता है (Removes tan)

4 चम्मच बेसन में 1 चम्मच नींबू का रस और दही मिलाएं। एक चुटकी नमक डालें और एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए मिलाएँ। अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर मास्क लगाएं और सूखने तक प्रतीक्षा करें। ठंडे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को आप रोजाना नहाने से पहले दोहरा सकते हैं।

3. ग्लूटेन का स्वस्थ विकल्प (Healthy Alternative To Gluten)

बेसन प्राकृतिक रूप से ग्लूटेन मुक्त होता है, और अगर आपको ग्लूटेन से एलर्जी है तो यह एक वरदान है। और चूंकि इसमें एक सूक्ष्म स्वाद है, यह लगभग किसी भी दिलकश व्यंजन या डेसर्ट के लिए एक बढ़िया एडिशन हो सकता है।

4. प्रोटीन का समृद्ध स्रोत (Rich source of protein)

नाश्ते में बेसन के सेवन से पर्यापत प्रोटीन की मात्रा पा सकते हैं। चने का आटा या बेसन में बहुत गुणकारी विटामिन व मिनरल होते हैं, यह प्रोटीन से भरपूर होता है।

5. रूसी से लड़ता है (Fights Dandruff)

आवश्यक मात्रा में पानी के साथ 6 बड़े चम्मच बेसन मिलाएं। इस मास्क को अपने बालों में लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी से धो लें। यह बालों की रूसी से आज़ादी देगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now