मोशन सिकनेस के इलाज के लिए सबसे अच्छे 5 घरेलू उपचार!

Best 5 Home Remedies To Treat Motion Sickness!
मोशन सिकनेस के इलाज के लिए सबसे अच्छे 5 घरेलू उपचार!

मोशन सिकनेस कई व्यक्तियों के लिए एक चुनौतीपूर्ण अनुभव हो सकता है, खासकर यात्रा के दौरान। चाहे आप लंबी कार यात्रा, नाव यात्रा, या हवाई जहाज यात्रा पर हों, मतली और चक्कर की भावना आपकी योजनाओं पर तुरंत असर डाल सकती है। ऐसे सरल और प्रभावी घरेलू उपचार हैं जो मोशन सिकनेस को कम करने में मदद कर सकते हैं। इस लेख में,इसलिए आज हम राहत प्रदान करने और आपकी यात्रा को और अधिक मनोरंजक बनाने के लिए कुछ आसान उपायों के बारे में आपको बताएंगे।

निम्नलिखित इन ख़ास सरल उपायों के बारे में यहाँ जाने:

1. अदरक:

अपने मतली-विरोधी गुणों के लिए जाना जाने वाला अदरक एक प्राकृतिक उपचार है जिसका उपयोग सदियों से मोशन सिकनेस के इलाज के लिए किया जाता रहा है। आप अदरक का सेवन विभिन्न रूपों में कर सकते हैं, जैसे अदरक की चाय, अदरक कैंडी, या अदरक कैप्सूल। अदरक पेट को शांत करने और मतली को कम करने में मदद करता है, जिससे यह मोशन सिकनेस के लिए एक उत्कृष्ट और सुलभ समाधान बन जाता है।

अदरक एक प्राकृतिक उपचार है!
अदरक एक प्राकृतिक उपचार है!

2. पुदीना:

पुदीना मोशन सिकनेस के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती है। चाहे पेपरमिंट चाय, आवश्यक तेल, या पेपरमिंट कैंडी के रूप में, पेपरमिंट में मेन्थॉल गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट की मांसपेशियों को आराम देने और मतली को कम करने में मदद कर सकता है। पुदीने की खुशबू लेने से भी शांति मिलती है।

3. गहरी साँस लेने के व्यायाम:

गहरी सांस लेने के व्यायाम के माध्यम से अपनी सांस को नियंत्रित करना मोशन सिकनेस को प्रबंधित करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है। धीमी और गहरी साँसें लेने का अभ्यास करें, अपनी नाक से साँस लें और अपने मुँह से साँस छोड़ें। यह तंत्रिका तंत्र को शांत करने में मदद करता है और चक्कर आना और मतली की भावनाओं को कम करता है।

4. एक्यूप्रेशर:

एक्यूप्रेशर में स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए शरीर के विशिष्ट बिंदुओं पर दबाव डालना शामिल है। मोशन सिकनेस के लिए डिज़ाइन किए गए रिस्टबैंड आंतरिक कलाई पर स्थित नेई-कुआन बिंदु पर दबाव डालते हैं। ये बैंड आसानी से उपलब्ध हैं और मतली और उल्टी से जुड़े दबाव बिंदुओं को सक्रिय करके राहत प्रदान कर सकते हैं।

youtube-cover

5. जलयोजन और स्नैकिंग:

हाइड्रेटेड रहने और हल्का नाश्ता करने से मोशन सिकनेस को रोकने में मदद मिल सकती है। निर्जलीकरण मतली की भावना को बढ़ा सकता है, इसलिए अपनी यात्रा से पहले और यात्रा के दौरान खूब पानी पीना सुनिश्चित करें। पटाखे या अदरक कुकीज़ जैसे हल्के नाश्ते का विकल्प चुनें, क्योंकि खाली पेट मोशन सिकनेस में योगदान कर सकता है। भारी या चिकना भोजन से बचें, क्योंकि वे लक्षणों को खराब कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा