Create
Notifications

कमर, गर्दन, कंधों के दर्द से राहत पाने के लिए बेहतरीन ब्रीथिंग एक्सरसाइज-Kamar, gardan, kandhon ke dard se rahat paane ke liye behatreen breathing exercise

कमर, गर्दन, कंधों के दर्द से राहत पाने के लिए बेहतरीन ब्रीथिंग एक्सरसाइज
कमर, गर्दन, कंधों के दर्द से राहत पाने के लिए बेहतरीन ब्रीथिंग एक्सरसाइज
Ritu Raj
visit

कोरोनावायरस महामारी ने दुनियाभर में तबाही मचा दी है। इसकी वजह से कई संस्थानों ने वर्क फ्रॉम होम की फैसिलिटी दे रखी है। ऐसे में देर तक लैपटॉप पर काम करने और घंटों सिस्टम पर बैठे रहने की वजह से कई लोग कमर, गर्दन, कंधों के दर्द से परेशान हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह की दवाओं का सेवन करते हैं। हालांकि रिजल्ट नहीं मिलने पर उन्हें काफी निराश होना पड़ता है। ऐसे में आप कमर, गर्दन, कंधों के दर्द से राहत पाने के लिए ब्रीथिंग एक्सरसाइज की मदद ले सकते हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको कुछ ब्रीथिंग एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप कमर, गर्दन, कंधों के दर्द से राहत पा सकते हैं।

दर्द से निपटने के लिए ब्रीथिंग एक्सरसाइज| Breathing Exercises To Deal With Pain

4-7-8 ब्रीथिंग तकनीक

4-7-8 सांस लेने की तकनीक या आराम से सांस लेने की तकनीक में 4 सेकंड के लिए सांस लेना, 7 सेकंड के लिए सांस को रोकना और 8 सेकंड के लिए सांस छोड़ना शामिल है। यह ट्रिक आपके दिमाग को शांत करने, तनाव को कम करने, मांसपेशियों के दर्द से राहत प्रदान करने और आपको तेजी से सोने में मदद करती है।

डायाफ्रामिक श्वास तकनीक

डायाफ्रामिक, पेट की श्वास, पेट की मांसपेशियों और डायाफ्राम को उलझाती है। यह हृदय गति को धीमा करने, ब्लड प्रेशर को स्थिर करने और तनावग्रस्त मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है। यह चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम, अवसाद और चिंता जैसी स्थितियों के लक्षणों को मैनेज करने में भी मदद कर सकती है।

इसे करने का तरीका:

स्टेप 1: अपने घुटनों और सिर के नीचे एक तकिया के साथ अपनी पीठ के बल लेट जाएं।

स्टेप 2: अपने कंधों को आराम दें, एक हाथ नाभि के ऊपर और दूसरा हाथ छाती पर रखें।

स्टेप 3: 2 सेकंड के लिए अपनी नाक से श्वास लें और अनुभव करें कि हवा आपके पेट से कैसे गुजरती है और पेट में प्रवेश करती है।

स्टेप 4: अपने होठों को शुद्ध करें और 2 सेकंड के लिए अपने मुंह से सांस छोड़ें. पेट से सारी हवा बाहर निकालने के लिए अपने पेट की मांसपेशियों को संलग्न करें।

समान श्वास तकनीक

इसे करने के लिए

स्टेप 1: एक शांत स्थान पर आराम से बैठें और अपने पैरों को एक के ऊपर एक करके रखें।

स्टेप 2: अपनी आंखें बंद करें, आराम करने के लिए सांस अंदर और बाहर छोड़ें।

स्टेप 3: 4 सेकंड के लिए अपनी नाक से धीरे-धीरे सांस लेते हुए शुरुआत करें।

स्टेप 4: कुछ सेकंड के लिए रुकें ताकि हवा आपके फेफड़ों में आराम कर सके।

स्टेप 5: चार सेकंड के लिए अपनी नाक से सांस छोड़ें. इस अभ्यास को 5-10 बार दोहराएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now