बिग ग्लूट्स के लिए सर्वश्रेष्ठ व्यायाम मशीनें

बिग ग्लूट्स के लिए सर्वश्रेष्ठ व्यायाम मशीनें (sportskeeda Hindi)
बिग ग्लूट्स के लिए सर्वश्रेष्ठ व्यायाम मशीनें (sportskeeda Hindi)

यदि आप कुछ समय के लिए जिम से दूर हैं या चोट के बाद अपनी ताकत का पुनर्निर्माण कर रहे हैं तो वजन-प्रशिक्षण व्यायाम मशीन खेल में वापस आने का एक आसान तरीका है। हालांकि बॉडीवेट और केटलबेल व्यायाम वर्तमान में जिम में सबसे लोकप्रिय हो सकते हैं, आप व्यायाम मशीनों का उपयोग करने के लाभों पर छूट नहीं दे सकते हैं, जो कुछ मामलों में बेहतर हैं। कुछ अलग व्यायाम मशीनें हैं जिनका उपयोग आपके ग्लूट्स को कम करने के लिए किया जा सकता है। हालांकि, सभी मशीनें सर्वोत्तम परिणाम नहीं देती हैं। यदि आप अपनी पीठ को बड़ा करना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, आपको उन व्यायामों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जो ग्लूटस मैक्सिमस को लक्षित करते हैं। ऐसे में जानते हैं बिग ग्लूट्स के लिए सर्वश्रेष्ठ व्यायाम मशीनें कौन सी है। best exercise-machines grow big glutes

youtube-cover

बिग ग्लूट्स के लिए सर्वश्रेष्ठ व्यायाम मशीनें : Best Exercise Machines for Big Glutes in hindi

ट्रेडमिल - TREADMILL - ट्रेडमिल एक बेहतरीन व्यायाम मशीन है। जब आप चलते हैं या मशीन पर दौड़ते हैं तो आपके हैमस्ट्रिंग और ग्लूट्स सिकुड़ते हैं और लयबद्ध रूप से आराम करते हैं। लगातार मूवमेंट के टोनिंग के परिणामस्वरूप से आपके पैर मजबूत हो जाएंगे।

सीढ़ी स्टेपर - Stair steppers - सीढ़ी स्टेपर का उपयोग करते समय आपके ग्ल्यूट्स को अधिक प्रयास करना पड़ता है क्योंकि आप पेडल को धक्का देकर आगे बढ़ते हैं। मशीन से आने वाला अतिरिक्त प्रतिरोध आपको मजबूत और अधिक टोंड दिखने में मदद करेगा।

स्पिन बाइक - spine Bike - अविश्वसनीय ग्लूट कसरत के लिए स्पिन बाइक सर्वोपरि हैं। पेडल करते समय अपने पैरों को एक सर्कल में घुमाने के लिए, आपके ग्लूट्स बहुत प्रयास करते हैं। ग्लूट वर्कआउट करना आपके घुटनों और कूल्हों पर बहुत अधिक भार डाल सकता है। स्पिन बाइक का उपयोग करके, आप एक अच्छा व्यायाम करते हुए भी इस तनाव को रोक सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan