Create

बवासीर की शिकायत होने पर इन फलों और जूस का करें सेवन-Piles Ki Bimari Hone Par In Fruits Aur Juice Ka Kare Sevan

बवासीर की शिकायत होने पर करें इन फलों और जूस का सेवन(फोटो-Sportskeeda hindi)
बवासीर की शिकायत होने पर करें इन फलों और जूस का सेवन(फोटो-Sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Rakshita Srivastava

आजकल की अनियमित जीवनशैली और गलत खान-पान की वजह से ज्यादातर लोग किसी न किसी बीमारी के शिकार हो रहे हैं। उसी में से एक बवासीर की बीमारी है। बवासीर (Piles) की शिकायत काफी गंभीर भी हो सकती है, इसलिए समय रहते इसका इलाज करा लेना चाहिए। बावासीर दो तरह के होते हैं, खूनी बवासीर में मल त्याग के साथ खून भी आता है, जबकि बाहरी बवासीर में गुदा के आसपास सूजन हो जाती है। जिसकी वजह से काफी दर्द होता है। बवासीर से छुटकारा पाने के लिए फलों (Fruits) और जूस (Juice) का सेवन करना चाहिए। क्योंकि फल और जूस दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसलिए अगर किसी को बवासीर की शिकायत है, तो उसे इन फलों और जूसों का सेवन करना चाहिए।

बवासीर की शिकायत होने पर इन फलों और जूस का करें सेवन (Piles Ki Bimari Hone Par In Fruits Aur Juice Ka Kare Sevan In Hindi)

सेब का करें सेवन

बवासीर की शिकायत होने पर सेब (Apple) का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि सेब में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। इसलिए इसके सेवन से आंतों की सफाई होती है और मल त्याग करने में भी आसानी हो जाती है। जिससे बवासीर में होने वाले दर्द से काफी हद तक छुटकारा मिलता है।

पपीता का करना चाहिए सेवन

पपीता (Papaya) का सेवन पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि पपीता में भरपूर मात्रा में एंटीआक्सीडेंट और फाइबर मौजूद होता है। इसलिए अगर आप इसका सेवन करते हैं, तो कब्ज की शिकायत दूर होती है और मलत्याग करने में आसानी होती है।

जामुन का सेवन होता है फायदेमंद

बवासीर में जामुन (Jaamun) का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि जामुन एंटीआक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। इसलिए अगर आप इसका सेवन करते हैं, तो इससे बवासीर में होने वाले दर्द और सूजन दोनों से छुटकारा मिलता है।

मूली के जूस का करना चाहिए सेवन

बवासीर की शिकायत होने पर मूली का जूस (Radish juice) काफी फायदेमंद माना जाता है। मूली में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जिसका सेवन करने से बवासीर की बीमारी में काफी आराम मिलता है। इसके लिए रोजाना एक गिलास मूली के जूस का सेवन करना चाहिए।

नींबू का सेवन होता है फायदेमंद

नींबू (Lemon) एंटीआक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। इसलिए अगर आप बवासीर की शिकायत होने पर नींबू का सेवन करते हैं, तो इससे बवासीर की शिकायत से काफी हद तक छुटकारा मिलता है। इसके लिए रोजाना एक गिलास नींबू पानी का सेवन करना चाहिए।

अनार का जूस पीना चाहिए

अनार का जूस (Pomegranate juice) बवासीर की शिकायत होने पर काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अनार के जूस में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। इसलिए इसका सेवन करने स मलत्याग करने की परेशानी से काफी हद तक आराम मिलता है।

खीरा का जूस होता है फायदेमंद

खीरा का जूस (cucumber juice) बवासीर की शिकायत होने पर काफी लाभदायक साबित होता है। इसलिए अगर किसी को बवासीर की शिकायत है, तो उसे रोजाना एक गिलास खीरा का जूस पीना चाहिए। इससे बवासीर की शिकायत से काफी हद तक छुटकारा मिलता है।

अंगूर का करना चाहिए सेवन

बवासीर की शिकायत होने पर अंगूर (Grapes) का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अंगूर में कई विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं, जिसका सेवन करने से बवासीर की बीमारी में काफी हद तक आराम मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...